Home » मनोरंजन » Amazon ready to lauch it's Prime Video Streaming service in India at very affordable cost
 

कल शुरू हो सकती है सस्ते दाम पर अमेजॉन प्राइम वीडियो सर्विस

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 December 2016, 22:05 IST

दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन बुधवार को अपनी प्राइम वीडियो सर्विस को भारत में पेश कर सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि अमेजॉन की इस बहुप्रतीक्षित सेवा की शुरुआत से प्रतिस्पर्धियों को कड़ी चुनौती मिलेगी.

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक अमेजॉन की प्राइम वीडियो सर्विस, भारत में पहले से ही प्राइम सब्सक्रिप्शन सर्विस लेने वाले ग्राहकों को मिलेगी. इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई अमेजॉन प्राइम एक सालाना सेवा है, जिसके लिए कंपनी 999 रुपये लेती है. 

कहा जा रहा है कि अमेजॉन प्राइम वीडियो सर्विस, इसके वैश्विक प्रतिस्पर्धी नेटफ्लिक्स की तुलना में बहुत ज्यादा सस्ती होगी. नेटफ्लिक्स अपनी सेवाओं के लिए कम से कम 500 रुपये वसूलती है. लेकिन शुरुआती ऑफर के रूप में हिंदुस्तानी ग्राहक प्राइम का सालाना सब्सक्रिप्शन 499 रुपये में पा सकते हैं.

दाम के मामले में खुद अमेजॉन के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण और कम दामों पर दी जाने वाली बात है, क्योंकि अमेरिका में प्राइम सेवा के लिए यूजर्स को कम से कम 8.99 (करीब 600 रुपये) खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन कंपनी भारतीय बाजार, यूजर्स की तादाद के चलते काफी कम दामों पर यह सेवाएं देने के लिए आक्रामक मूड में नजर आ रही है.

पिछले कुछ माह में अमेजॉन ने लोकल इंडियन कंटेंट के एक्सक्लूसिव राइट्स लेने के कई सौदे किए हैं. इसके लिए अमेजॉन ने विशेष फिल्म्स, धर्मा प्रोडक्शंस, टी-सिरीज जैसे बॉलीवुड स्टूडियोज और डिस्ट्रीब्यूटर्स से भी पार्टनरशिप करने के साथ ही कई प्रमुख फिल्मों के एक्सक्लूसिव राइट्स ले लिए हैं.

इनमें बाहुबली, सुपर भीम, छोटा भीम समेत अन्य कई फिल्में शामिल हैं. कथितरूप से अमेजॉन इंडिया आईपीएल टूर्नामेंट के भी एक्सक्लूसिव डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स लेने पर विचार कर रही है. 

बीते सप्ताह अमेजॉन प्राइम की लॉन्चिंग से पहले इसकी सेवाओं को लाइव कर दिया गया था. अमेजॉन प्राइम वीडियो में हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल और तेलुगू समेत कई अन्य भाषाएं शामिल होंगी. 

netflix, india, amazon-prime-video, amazon-prime, amazon, tech

http://www.independent.co.uk/life-style/health-and-families/psychologist-says-parents-should-18-things-raise-more-confident-child-a7453631.html

First published: 13 December 2016, 22:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी