Home » मनोरंजन » Amitabh Bachchan got 4th & Kangana Ranot 3rd National Film Award
 

अमिताभ ने चौथी और कंगना ने तीसरी बार लिया राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2016, 15:32 IST

दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के 63वें संस्करण में मंगलवार को विजेताओं को सम्मानित किया गया. इस दौरान बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और कंगना रनौत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया.

हिंदी फिल्मों में देशभक्ति की अलख जगाने वाले मनोज कुमार को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विजेताओं को पुरस्कार बांटें.

63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में पीकू, तनु वेड्स मनू रिटर्न्स, बाजीराव मस्तानी, बजरंगी भाईजान, दम लगा के हइशा, बाहुबली जैसी व्यावसायिक फिल्मों ने पुरस्कार झटके.

पढ़ेंः शाहरुख-कैटरीना साथ तो सलमान-दीपिका अलग

फिल्म पीकू में बेहतरीन अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड दिया गया. बिग बी इस दौरान अपने पूरे परिवार के साथ मौजूद थे. उनके साथ पत्नी जया बच्चन, पुत्र अभिषेक बच्चन, पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन, पुत्री श्वेता नंदा मौजूद थीं. 

इसके अलावा तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के लिए कंगना रनौत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया. 

बीते वर्ष की मशहूर फिल्म बाजीराव मस्तानी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ नृत्य निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा, सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी जैसे महत्वपूर्ण अवार्ड मिले.

संजय लीला भंसाली ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म पुरस्कार हासिल किया. वहीं, बीते वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का खिताब आयुष्मान खुराना अभिनीत दम लगा के हइशा को दिया गया. 

फिल्म इंडस्ट्री में कई वर्षों तक अपनी फिल्मों के जरिये देशभक्ति की भावना फूंकने वाले मनोज कुमार को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. अवॉर्ड पाने के लिए यह बुजुर्ग अभिनेता व्हीलचेयर से पहुंचे.

राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त करने के बाद मनोज कुमार ने उनके पैर छुए और अपनी जेब से एक मूर्ति निकालकर उन्हें भेंट की. भारत कुमार की पहचान बनाने वाले मनोज इस दौरान सिर पर भगवा पट्टी बांधने के साथ ही भगवा रंग की कमीज भी पहने हुए थे.

कंगना-ऋतिक विवादः सुजैन खान और अध्ययन सुमन ने किया समर्थन

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन को इससे पहले 1990 में फिल्म अग्निपथ, 2005 में ब्लैक और 2009 में पा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

इस बार अमिताभ को चौथी बार यह सम्मान दिया गया. जबकि कंगना का यह तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार है. इससे पहले उन्हें फैशन (2008) और क्वीन (2015) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है.

इनको भी मिला अवॉर्ड

  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता समुथिराकानी (विसाराणी)
  • सर्वश्रेष्ठ डेब्यू निर्देशक का इंदिरा गांधी अवॉर्ड नीरज घायवन (मसान)
  • सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक फिल्म बजरंगी भाईजान
  • सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका मोनाली ठाकुर (दम लगाके हइशा)
  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म का नरगिस दत्त अवॉर्ड नानक शाह फकीर
  • स्पेशल मेंशन रितिका सिंह (साला खडूस)
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन एम जयचंद्रन (काठीरुन्नू काठीरुन्नू)
  • सर्वश्रेष्ठ पार्श्व संगीत इलैयाराजा (थाराई  थाप्पत्ताई)
  • सर्वश्रेष्ठ एडिटिंग स्व. किशोर टी ई (विसाराणी)
  • सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा डिजाइनर एवं मेकअप कलाकार नानक शाह फकीर
  • सामाजिक मुद्दे पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्णायकम

First published: 4 May 2016, 15:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी