Home » मनोरंजन » Amitabh Bachchan on Pink movie trailer launch: I want India to be free of rapes
 

अमिताभ बच्चनः बलात्कारमुक्त हो भारतवर्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 7:48 IST

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मंगलवार को अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि वे एक ऐसे भारत को देखना चाहते हैं जहां बलात्कार जैसा अपराध न हो. 

अपनी आने वाली फिल्म पिंक के ट्रेलर लॉन्च मौके पर मुंबई में मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपनी यह दिली इच्छा जाहिर की. इंडियन एक्सप्रेस ने जब उनसे पूछा कि मौजूदा वक्त में भारत के स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर आजादी के महत्व को विस्तार से बताएं, तो उन्होंने कहा, "भारत वर्ष रेप से फ्री हो." 

पिंक फिल्म में एक वरिष्ठ वकील का किरदार निभाने वाले अमिताभ बच्चन ने बतौर भारतवासी इस बात पर सहमति जताई कि महिलाओं के प्रति होने वाले यौन अपराध घृणित हैं और इन्हें ठीक करने की जरूरत है.

अमिताभ ने कहा, "यह बहुत ज्यादा घृणित है और एक राष्ट्र के रूप में जब ऐसी कई घटनाएं होती हैं जो नहीं होनी चाहिए, पढ़कर कई बार हमारे सिर शर्म से झुक जाते हैं. हम सभी को बतौर एक भारतवासी और व्यक्ति खुद को यह शिक्षित करने की जरूरत है कि हम अपने जीवन में महिलाओं को भी उतना ही महत्व दें और समझें कि समाज में उनका योगदान एवं मौजूदगी मर्दों की ही तरह जरूरी है."

उन्होंने यह भी कहा, "हमें कड़े कानून बनाने की जरूरत है. कई ऐसे तरीके हैं जिनके जरिये आप और मैं शिक्षित होना चाहते हैं. तमाम लोग कहते हैं कि बलात्कारियों को बाजार में लाकर खड़ा कर दो और हम उनसे निपट लेंगे. लेकिन यह भी देश के कानून के मुताबिक नहीं है. हमारे देश का एक कानून है और हमें उसे मानना होगा. "

सदी के महानायक ने आगे कहा, "कभी-कभी आपका परिणाम से मोहभंग हो जाता है, कभी-कभी आपको लगता है कि जरूरी प्रक्रिया का पालन किया गया और यह जारी रहेगा लेकिन इन सबका आधार क्या है. आधार यह है कि कहीं न कहीं हम महिलाओं के प्रति सम्मान समाप्त कर रहे हैं. और शिक्षा के जरिये इसे पाया जा सकता है और पिंक जैसी फिल्में उन्हें समाज में सम्मान, उचित स्थान और आदर दिलाने का काम कर सकती हैं. यही कारण है कि हम सब उस दिशा में काम कर रहे हैं. इसमें वक्त जरूर लगेगा लेकिन यह होगा जरूर."

First published: 9 August 2016, 5:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी