Home » मनोरंजन » Tweet of Amitabh Bachchan: To them that bring all the love and wishes for the birthday, folded hands in gratitude
 

बर्थडे पर बिग बी का प्रशंसकों को सलाम- 'प्यार के लिए आप सभी का हाथ जोड़कर आभार'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2016, 10:04 IST
(ट्विटर)

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है. अमिताभ 74 साल के हो गए हैं. 11 अक्तूबर 1942 को उनका जन्म हुआ था. इस बीच बिग बी ने अपने प्रशंसकों का शुभकामनाओं के लिए आभार जताया है.

अमिताभ ने हाथ जोड़ते हुए ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है. रात में दो बजकर 17 मिनट पर किए ट्वीट में उन्होेंने लिखा, "जो लोग जन्मदिन पर मुझे प्यार और शुभकामनाएं दे रहे हैं...उनका हाथ जोड़कर आभार!!"

इससे पहले अमिताभ बच्चन ने अपने परिवार के साथ 10 अक्तूबर को मुंबई के रामकृष्ण मिशन में दुर्गा पूजा कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या रॉय बच्चन, पत्नी जया बच्चन औऱ उनकी बेटी श्वेता भी नजर आईं.

ट्विटर

1969 में फिल्मी करियर का आगाज

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ बच्चन के पिता डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन हिंदी के जाने-माने कवि थे. जबकि उनकी मां तेजी बच्चन का ताल्लुक कराची से था.

शुरुआत में उनका नाम इंकलाब रखा गया था, जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में इस्तेमाल वाक्यांश इंकलाब जिंदाबाद से प्रेरित था. लेकिन बाद में उनका फिर से नाम अमिताभ नाम रख दिया गया जिसका अर्थ है, "ऐसा प्रकाश जो कभी नहीं बुझेगा."

फिल्मों में अमिताभ ने अपने करियर की शुरुआत ख्वाज़ा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी सात हिंदुस्तानी के सात कलाकारों में से एक कलाकार के रूप में की. इस फिल्म में अनवर अली का किरदार निभाने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से नवाजा गया.

इस सफल व्यावसायिक फिल्म के बाद उनकी एक और फिल्म आनंद (1971) आई, जिसमें उन्होंने उस समय के लोकप्रिय कलाकार राजेश खन्ना के साथ काम किया.

डॉक्टर भास्कर बनर्जी की भूमिका करने वाले बच्चन ने कैंसर के एक रोगी का इलाज किया, जिसमें उनके पास जीवन के प्रति बेवकूफी और देश की वास्तविकता के प्रति नजरिए पर अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. 

तीन जून 1973 को बंगाली संस्कार के मुताबिक उनका अभिनेत्री जया भादुड़ी से विवाह हुआ. उनके पुत्र अभिषेक बच्चन भी बॉलीवुड में अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुके हैं. बिग बी का शानदार फिल्मी सफर पिछले 47 साल से जारी है.

First published: 11 October 2016, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी