Home » मनोरंजन » anupam kher birthday special bollywood news
 

Birthday Special: एक कलाकार जिसे एक्टिंग का स्कूल कहा जाता है...

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2017, 13:36 IST
Anupam Kher

अनुपम खेर एक ऐसे कलाकार हैं जो कभी अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसाते हैं तो कभी विलेन बनकर डराते हैं, वो हर रोल में फिट बैठते हैं. जानें उनसे जुड़े दिलचस्प फैक्ट...

1. अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था उनके पिता पुष्कर नाथ पेशे से क्लर्क थे. अनुपम ने अपनी स्कूल की पढ़ाई शिमला में की. उनके पिता 90 रुपए की सैलरी से पूरे घर का खर्च चलाते थे. पैसों की तंगी की वजह से अनुपम की मां को अपने गहने तक बेचने पड़े थे.

2. अनुपम जब पांचवीं क्लास में पढ़ते हुए अनुपम अपने स्कूल में एक्टिंग करने लगे थे, वो अपने टीचर्स की नकल उतारा करते थे.

3. संघर्ष के उस दौर में उनकी मुलाकात अचानक महेश भट्ट से हुई. महेश को पता था कि अनुपम एक बहुत अच्छे स्टेज अभिनेता हैं, इसलिए उनकी तारीफ करते हुए कहा कि मैंने सुना है तो बहुत अच्छे हो, तब अनुपम ने जवाब दिया आपने गलत सुना है. मैं अच्छा नहीं सबसे बेहतर हूं. इस जवाब से महेश अनुपम के कायल हो गए और उन्होंने फिल्म सारांश का ऑफर दिया.

4. 28 साल के अनुपम ने फिल्म 'सारांश' में एक वृद्ध का ऐसा किरदार निभाया कि उस दौर के बड़े-बड़े स्टार्स भी दंग रह गए. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला.

5. साल 1985 में अनुपम और किरण खेर से शादी कर ली, किरण भी बॉलीवुड अभिनेत्री हैं. दोनों की मुलाकात पंजाब यूनिवर्सिटी में हुई थी, किरण अनुपम से एक साल सीनियर थीं दोनों अच्छे दोस्त थे.

6. वहीं 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' में शाहरुख के पिता का किरदार भी इतना दमदार था, लोग आज भी उसे याद करते हैं.

7. अभिनय के साथ-साथ अनुपम निर्देशन से भी जु़ड़े हैं. अनुपम को कई अवॉर्ड से नवाजा गया है. 2004 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया. अनुपम खेर पहले एक्टर हैं जिन्होंने कॉमेडी रोल के लिए 5 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता है.

First published: 7 March 2017, 13:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी