Home » मनोरंजन » AR Rahman conferred with Japan's Grand Fukuoka prize
 

संगीतकार रहमान को जापान का ग्रांड फुकुओका अवॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(कैच न्यूज)

भारत के प्रसिद्ध संगीतकार एआर रहमान को 30 मई को जापान के शीर्ष सांस्कृतिक सम्मान ग्रांड फुकुओका पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार अपने संगीत के जरिए एशियाई संस्कृति में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए दिया गया.

इस पुरस्कार के लिए संगीतकार रहमान को "फ्राम द हार्ट- द वर्ल्ड ऑफ ए आर रहमान्स म्यूजिक" विषय पर व्याख्यान देने के लिए जापान आमंत्रित किया गया है.

यह व्याख्यान सितम्बर 2016 में आयोजित होगा. फुकुओका पुरस्कार समिति के सचिवालय ने 49 साल के रहमान के अलावा फिलीपीन्स के इतिहासकार एंबेथ आर ओकांपो  को एकेडमिक कैटेगरी में और पाकिस्तान की यास्मीन लारी को आर्ट और कल्चर प्राइज कैटेगरी में इस सम्मान के लिए चुना है.

तीन कैटेगरी में पुरस्कार

इस वार्षिक पुरस्कार की स्थापना जापान के फुकुओका शहर में 1990 में की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य एशिया की अनोखी और विविधतापूर्ण संस्कृति को संरक्षित और प्रोत्साहित करने के लिए काम करने वाले लोगों, संगठनों और समूहों को प्रोत्साहित करना है.

इस पुरस्कार की तीन कैटेगरी हैं. ग्रांड प्राइज, एकेडमिक प्राइज और आर्ट एंड कल्चर प्राइज. 2015 में भारतीय इतिहासकार रामचन्द्र गुहा को एकेडेमिक प्राइज से नवाजा गया था.

गौरतलब है कि रहमान से पहले सितार वादक रवि शंकर, नृत्यांगना पद्मा सुब्रह्माण्यम, इतिहासकार रामचंद्र गुहा और रोमिला थापर, सरोद वादक अमजद अली खान, आशीष नंदी, पार्थ चटर्जी, वंदना शिवा और नलिनी मालिनी इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अन्य भारतीय हैं.

अन्य विजेताओं में नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस (बांग्लादेश) और मो यान (चीन) भी शामिल हैं.

जीत चुके हैं दो एकेडमी अवॉर्ड

एआर रहमान ने मणिरत्नम की तमिल फिल्म रोजा के साथ अपने फिल्मी करियर का आगाज किया था. उन्होंने राम गोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला से हिंदी सिनेमा में करियर की शुरुआत की.

इसके बाद उन्होंने बॉम्बे, दिल से, ताल, लगान, रंग दे बसंती, दिल्ली-6, रॉकस्टार, हाईवे और तमाशा सहित अनेक फिल्मों में अपने संगीत का हुनर दिखाया.

डैनी बॉयल की स्लमडॉग मिलेनियर के गीत ‘जय हो’ से रहमान ने हॉलीवुड में भी अपने संगीत का जादू बिखेरा. जय हो गीत के लिए रहमान को दो एकेडमी अवॉर्ड और एक गोल्डन ग्लोब ट्रॉफी से नवाजा गया था. 

First published: 31 May 2016, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी