Home » मनोरंजन » Balika Vadhu fame Surekha Sikri dies at the age of 75, won many awards for her acting
 

बालिका वधु फेम सुरेखा सीकरी का 75 साल की उम्र में निधन, अपने अभिनय से जीते कई अवार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 11:07 IST

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का 75 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया है. सुरेखा कुछ समय से बीमार थीं. अभिनेत्री को 2020 में ब्रेन स्ट्रोक और 2018 में लकवाग्रस्त स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनके मैनेजर ने एक बयान में कहा ''तीन बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का आज सुबह 75 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से निधन हो गया. वह एक दूसरे ब्रेन स्ट्रोक से उत्पन्न कम्प्लीकेशन से पीड़ित थीं."

अनुभवी अभिनेत्री सुरेखा सीकरी ने अपने करियर में थिएटर, फिल्मों और टेलीविजन में काम किया. उन्होंने 1978 में पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. बाद में उन्होंने कई फिल्मों में बेहतरीन भूमिकायें निभाई. उन्हें तमस (1988), मम्मो (1995) और बधाई हो (2018) सहित तीन बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला.


उत्तर प्रदेश में जन्मी, सुरेखा ने 1971 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने 1989 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी जीता. उनके के पिता वायु सेना में थे और उनकी मां एक शिक्षिका थीं. सुरेखा ने हेमंत रेगे से शादी की और उनका एक बेटा राहुल सीकरी है.

टीवी धारावाहिक बालिका वधू में एक कठोर मातृसत्ता के रूप में कल्याणी देवी की भूमिका के साथ अभिनेत्री को बहुत लोकप्रियता मिली. वह 2008 की शुरुआत से 2016 के अंत तक शो का हिस्सा थीं. 2018 के बधाई हो में एक मां के रूप में उनके अभिनय को भी काफी सराहा गया, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. अभिनेत्री अपना पुरस्कार लेने व्हीलचेयर पर पहुंची थी.

मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया दिलीप कुमार का पार्थिव शरीर, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

First published: 16 July 2021, 10:59 IST
 
अगली कहानी