Home » मनोरंजन » Birthday Special Aamir Khan Birthday special unknown facts about perfectionist
 

Birthday Special: बॉलीवुड में 25 सालों से हिट हैं मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर ख़ान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2017, 12:06 IST
Aamir Khan

बॉलीवुड पर 25 से भी ज्यादा सालों से राज कर रहे आमिर के पास मिस्टर परफेक्शनिस्ट का ताज है. जन्मदिन के खास मौके पर पढ़िए उनके मिस्टर परफेक्शनिस्ट बनने की पूरी कहानी.

1. आमिर का जन्म मुंबई में हुआ, उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन और मां का नाम जीनत हुसैन है. आमिर के भाई का नाम फैजल खान, बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है. उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्ममेकर निर्माता थे, उनके चाचा नासिर हुसैन निर्माता-‍निर्देशक थे.

2. पहली बार चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने पिता की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म 'यादों की बारात' में नजर आए थे. उसके 11 साल बाद आमिर फिल्म 'होली' में भी नजर आए, लेकिन इस फिल्म में भी किसी ने उनको नोटिस नहीं किया.

3. 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’से शोहरत मिली। इस फिल्म ने आमिर को रातोंरात स्टार बना दिया. उन्हें इस फिल्म के लिए स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड मिला.

4. 'कयामत से कयामत तक' के बाद आमिर की कई फिल्में आईं लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाई. इसी बीच आमिर की फिल्म 'जो जीता वो सिकंदर' और माधुरी के साथ फिल्म 'दिल' ने उन्हें रोमांटिक हीरो बना दिया.

5. 1996 में करिश्मा कपूर के साथ आई फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़ दिए. सलमान खान के साथ 'अंदाज अपना-अपना' जैसी कॉमेडी फिल्म हो या 'सरफरोश' हर रोल में आमिर फिट बैठने लगे. इसी के साथ वो मिस्टर परेफक्शनिस्ट के नाम से जाने जाने लगे. आमिर ने 'लगान', 'रंग दे बसंती', 'गजनी', 'धूम-3' 'पीके', 'दंगल' जैसी सुपरहिट फिल्में दी. 

6. फिल्म 'गजनी' में आमिर ने छह लुक्स बदले. इस फिल्म के लिए आमिर को खूब मेहनत करनी पड़ी है. फिल्म के लिए आमिर ने सिक्स पैक भी बनाए थे. इस फिल्म से आमिर की इमेज बदल गई. 

7. 1986 में 21 साल की उम्र में रीना से शादी कर ली थी, लेकिन उऩके घरवाले शादी के लिए तैयार नहीं थे। दुनिया की परवाह ना करते हुए दोनों ने साथ रहने का फैसला किया। बच्चे भी हुए, लेकिन उनकी शादी में कई उतार-चढ़ाव आए।

8. कई अखबारों में छपी खबरों के मुताबिक, आमिर का नाम ब्रिटेन की एक पत्रकार जेसिका के साथ जुड़ा था. मैग्जीन के मुताबिक, आमिर फिल्म 'गुलाम' के सेट पर पत्रकार जेसिका से मिले और दोनों लिव इन में रहने लगे. खबरें आईं, जेसिका ने आमिर की मर्जी के खिलाफ बच्चे को जन्म दिया और वो लंदन में रहती हैं. 2002 में रीना ने आमिर खान से तलाक ले लिया. 2005 में आमिर ने किरण राव से शादी कर ली. किरण-आमिर का बेटा आजाद है.

9. दंगल साल 2016 की सबसे बड़ी हिट साबित हुई, इस फिल्म ने सफलता के नए झंडे गाड़े, साथ ही फिल्म को ना केवल भारतीय दर्शकों ने बल्कि विदेशी दर्शकों ने भी खूब प्यार दिया है. ये तो सभी जानते हैं कि फिल्म की कहानी असली पहलवान महाबीर फोगाट और उनकी बेटियों पर लिखी गई है. आमिर ने फिल्‍म में महावीर सिंह का किरदार निभाया है. वह फिल्‍म में जवान और बूढ़े दोनों लुक में नजर आए. 

First published: 14 March 2017, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी