Home » मनोरंजन » birthday special actress rekha controversy love affair with amitabh bachchan vinod mehra
 

जब रेखा ने पति की मौत के बाद लगाया सिंदूर, देख रो पड़ीं जया

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2017, 13:44 IST

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा 63 साल की होने रही हैं. उनका जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई में हुआ था. रेखा की निजी जिंदगी कॉन्ट्रोवर्शियल रही है. जानें उनके जीवन से जड़े अनजान किस्सों के बारे में...

1. रेखा की खूबसूरती के लाखों दीवाने हैं लेकिन कम लोगों को ही मालूम है कि पहले वो सांवली और काफी मोटी हुआ करती थीं. उन्हाेंने समय के साथ खुद में बहुत बदलाव किए. इस बात से भी कम लोग ही वाकिफ हैं कि उन्हें पहले सही से हिंदी बोलता तक नहीं आता था, लोग उनका मजाक उड़ाया करते थे. वह पहली बार बड़े पर्दे पर 1966 में आई फिल्म 'रंगुला रत्नम' में बाल कलाकार के तौर पर आईं.

2. यासीर उस्मान ने अपनी किताब 'रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी.' में एक फिल्म की शूटिंग का जिक्र किया गया है. किताब में लिखा है कि फिल्म 'अनजाना सफर' के डायरेक्टर राजा नवाठे और फिल्म के हीरो बिस्वजीत ने रेखा को तंग करने के लिए फिल्म का सीन शूट करने का प्लान बनाया, जिसके बारे में रेखा को नहीं बताया गया. 15 साल की रेखा रोमांटिक गाने के शूट के लिए सेट पर पहुंचीं और जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला बिस्वजीत ने रेखा को बाहों में भरा और उन्हें किस करने लगे. रेखा को इसकी जानकारी पहले से बिल्कुल नहीं थी. बिस्वजीत 5 मिनट तक रेखा को किस करते रहे. यूनिट के लोग चीयर कर रहे थे, लेकिन रेखा की आंखों में आंसू बहने लगे.

3. एक फिल्म निर्माता के मुताबिक जब रेखा के कथित पति विनोद मेहरा उन्हें अपने घर ले गए, तो विनोद की मां ने रेखा को बाहर निकाल दिया. रेखा दरवाजे पर खड़ी थीं और विनोद की मां उन्हें भला-बुरा कह रही थीं. विनोद ने मामला संभालने की कोशिश की, लेकिन रेखा की सास नहीं मानी. उन्होंने अपना सैंडल उतारा और रेखा को मारने के लिए आगे बढ़ीं. इस पूरे मामले से दुखी रेखा वहां से चली गई और विनोद उन्हें मनाने के लिए पीछे दौड़े.

4. ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी का मौका था, जहां रेखा सिंदूर और मंगलसूत्र के साथ पहुंचीं. इस शादी में अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन और उनके माता-पिता समेत फिल्म जगत के सारे दिग्गज मौजूद थे. अचानक वहां रेखा पहुंची, जिन्होंने सफेद साड़ी पहनी थीं. माथे पर लाल बिंदी और सिंदूर था. जया काफी देर तक खुद को संभाले रहीं, लेकिन बाद में रोने लगीं. रेखा ने बाद में कहा कि वो शूटिंग से सीधे शादी में पहुंची थीं, इसलिए सिंदूर-मंगलसूत्र था. उन्होंने एक बार ये भी कहा, 'मैं जिस शहर से आती हूं, वहां सिंदूर लगाना फैशन का हिस्सा है'.

5. रेखा के पति मुकेश की खुदकुशी एक महीने की मुलाकात और रेखा ने मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली. लेकिन जल्द ही रिश्ता बिखरने लगा. मुकेश डिप्रेशन के शिकार थे और दिल्ली में काम छोड़कर बम्बई में रेखा की शूटिंग देखा करते थे. दोनों के बीच रिश्ते बेहद खराब हो चले थे और साल 1990 में 2 अक्टूबर को शादी के सात महीने बाद मुकेश ने रेखा का दुपट्टा गले में बांधकर आत्महत्या कर ली. उस वक्‍त ना केवल अग्रवाल परिवार, बल्कि फिल्म जगत के दिग्गजों ने रेखा को खूब कोसा था. कोसने वालों में सुभाष घई और अनुपम खेर जैसे नाम थे.

6. अमिताभ के अलावा नवीन निश्चल, विश्वजीत, जितेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद मेहरा जैसे अभिनेता भी रेखा के निजी जीवन में आए.

First published: 9 October 2017, 13:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी