Home » मनोरंजन » Birthday Special: Nishabd Fame Jiah khan birthday Suraj Pancholi accused for her suicide
 

बर्थडे स्पेशलः जिया को थी जीने की ख्वाहिश लेकिन...

आकांशा अवस्थी | Updated on: 20 February 2018, 15:13 IST

जिया खान, एक ऐसा नाम जिसने बेहद ही कम उम्र और अपने करियर के शुरूआती दिनों में ही बॉलीवुड के शहंशाह के साथ काम करने का मौका मिला. 10 साल की उम्र में 'दिल से' मूवी से एक बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड में एंट्री की. 'नि:शब्द' फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ लीड हीरोइन की भूमिका निभा कर अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुकी जिया महज़ 25 साल ली उम्र में ही चकाचौंध की दुनिया को अलविदा कह गयीं.

जिया ख़ान लंदन में एक फेमस ऑपेरा सिंगर थी. इसके अलावा उन्हें साल्सा, जैज़, कत्थक, बैले, रेगी और बेली डांस में भी महारत हासिल थी. ज़ाहिर है जिया बेहद प्रतिभाशाली थीं.

आज भले ही जिया खान हमारे बीच में ना हो लेकिन उन्होंने कई ऐसी सुनहरी यादें हमारे बीच छोड़ दी है जिन्हें शायद ही भुलाया जा सके. जिया बॉलीवुड में उभरता हुआ सितारा थी. मिस्टर परफेक्शनिस्ट से लेकर बॉलीवुड के शंहशाह के साथ उन्होंने अपने अभिनय का जौहर दिखाकर खुदको सफल साबित किया.

आज जिया खान का जन्मदिन हैं. जिया खान का जन्म 20 फरवरी 1988 को न्यूयॉर्क के एक शहर में मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनके पिता अली रिज़वी खान एक भारतीय अमरीकी है वहीं माँ रबिया अमीन एक हिन्दी फ़िल्म अभिनेत्री है जों आगरा, उत्तर प्रदेश से हैं. जिया का असली नाम नफीजा खान था.

ये भी पढ़ें- 'नागिन' के बिग बॉस फेम एक्स ब्वॉयफ्रेंड ने गुपचुप रचाई शादी, वीडियो वायरल

अमिताभ के संग दिए बोल्ड सीन

फिल्मों में अपना भाग्य आजमाने के लिए जिया ने मुंबई आई. जिया की पहली फिल्म एक बाल कलाकार के रूप में दिल से नामक फिल्म था. जिसमें उन्होंने मनीषा सहारा के बालचपन का अभिनय किया है. 2006 में उन्होंने विवादास्पद फिल्म नि:शब्द में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया. इस फिल्म में उन्होंने एक गाने में अपनी आवाज दी.
यहीं नहीं यह फिल्म इसलिए सुर्खियों में छाई रही क्योंकि इसमें जिया ने अपनी उम्र से करीब 54 साल बड़े अभिनेता के साथ लिपलॉक सीन फिल्माया था. यहीं नहीं यह फिल्म जिया और अमिताभ के बीच के कई अंतरंग सीन को लेकर भी खासी चर्चाओं में छाई रही थी.

ये भी पढ़ें-  अरबाज से तलाक लेने के बाद मलाइका का बड़ा बयान, कहा- सिंगल हूं लेकिन...

कास्टिंग काउच का हुई शिकार
निर्देशक केन घोष शाहिद कपूर के साथ ‘चांस पर डांस’ बना रहे थे. इसके लिए लीड हीरोइन के लिए जिया खान को साइन किया गया, लेकिन ये फिल्म उनके हाथ से चली गई और उन्होंने फिल्म में जेनेलिया डिसूजा को साइन कर लिया.
इस बात का खुलासा खुद जिया खान ने किया था. जिया खान ने इस फिल्म की रिलीज़ के बाद बताया था कि उनपर निर्देशक की बुरी नज़र थी और यही वजह थी कि उन्हें फिल्म छोड़ने के लिए बोला गया था.

बाद में यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही थी और एक इंटरव्यू में जिया ने खुद कहा था कि अच्छा हुआ उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया. जबकि केन घोष का कहना था कि जिया खान शाहिद कपूर के ज्यादा करीब जाने की कोशिश कर रहीं थीं इसीलिए उन्हें फिल्म से निकाला गया.

ये भी पढ़ें- प्रिया प्रकाश की अदाओं पर फ़िदा हुए ऋषि कपूर, कही ये बड़ी बात

सूरज पंचोली और जिया की मौत
सूरज पंचौली जिया के साथ रिश्ते में थे. लेकिन ये प्यार जिया के लिए बहुत अब्यूसिव था. उनकी मौत के बाद ये राज खुले कि सूरज पंचोली जिया को गालियां देता था और कभी कभी मारता था. इन सब से वो बहुत टूट गई थीं. आत्महत्या करने से ठीक पहले भी वो सूरज से ही बातें कर रही थीं, जहां पुलिस को मिले मैसेज से साफ है कि सूरज उन्हें गालियां दे रहे थे. फिलहाल इस मामले में अभी भी केस चल रहा है. लेकिन कोर्ट ने अब तक यह तो मान ही लिया है कि सूरज पांचोली ने जिया को आत्महत्या करने के लिए उकसाया था. और इस तरह एक टैलेंट का एक खराब रिश्ते और सपोर्ट की कमी के चलते अंत हो गया.

 

जिया की मां ने पीएम मोदी से भी लगाई न्याय की गुहार
एक्ट्रेस जिया की मां राबिया लगातार इस मामले में न्याय की गुहार लगाती रही हैं. उन्होंने PM नरेंद्र मोदी को एक खत भी लिखा था और कहा था, पुलिस ने हत्या को सुसाइड मामला बनाया है.

First published: 20 February 2018, 15:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी