Home » मनोरंजन » Birthday special story, interesting facts about Dharmendra
 

बर्थडे स्पेशल: 81 साल के हुए बाॅलीवुड के 'ही मैन' धर्मेंद्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2016, 14:14 IST

बॉलीवुड अभिनेता धर्म सिंह देओल जिनका स्टेज नेम धर्मेंद्र है. इनका दूसरा नाम दिलावर केवल कृष्ण, जबकि निकनेम 'एक्शन किंग' और 'He-Man' के नाम से भी लोग इन्हें जानते है. जानें उनके बारे में दिलचस्प बातें... 

1. धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को नसराली, पंजाब, ब्रिटिशकालीन भारत में हुआ था. वह एक फिल्म अभिनेता, निर्माता और राजनेता भी हैं, जो मुख्य रूप से बॉलीवुड हिंदी फिल्मों के लिए काम करते हैं.

2. धर्मेंद्र की पहली फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’है, जो साल 1958 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 

3. फिल्मों में आने से पहले धर्मेंद्र रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे और लगभग सवा सौ रुपये उनकी तनख्वाह थी.

4. धर्मेन्द्र की पहली फिल्म से कुछ खास पहचान नहीं बन पाई थी, इसलिए फिल्मी करियर कुछ साल काफी संघर्ष के बीते. संघर्ष के दिनों में जुहू में एक छोटे से कमरे में रहते थे. 

5. हिंदी फिल्म इतिहास के सबसे खूबसूरत हीरो में से धर्मेन्द्र एक माने जाते हैं. उनकी सेहत और चेहरे की चमक देख महान अभिनेता दिलीप कुमार ने एक बार कहा था कि वे अगले जन्म में धर्मेन्द्र जैसी शख्सियत पाना चाहते हैं. 

6. धर्मेन्द्र का नाम टाइम्स पत्रिका के दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत अभिनेताओं में शामिल किया जा चुका है.

7. हेमा मालिनी ने शुरू में धर्मेन्द्र के विवाहित होने की वजह से उनसे शादी करने से मना कर दिया था. हिंदू कानून के मुताबिक एक पत्नी के रहते वो दूसरी शादी नहीं कर सकते थे, इसलिए उन्होंने हेमा से शादी करने के लिए इस्लाम कबूल कर लिया था. 

First published: 8 December 2016, 14:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी