Home » मनोरंजन » bollywood actress rekha unknown facts
 

Happy B’Day Rekha: कभी सांवले रंग की वजह से मिले कई रिजेक्शन, इस तरह बनी बॉलीवुड में खूबसूरती की मिसाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 15:10 IST

बॉलीवुड की एवरग्रीन स्टार रेखा का आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही है. रेखा देश की सबसे खूबसूरत और शानदार एक्ट्रेस है. रेखा का फिल्मी सफर तकरीबन 50साल से ज्यादा का है. रेखा ने अब तक 180 फिल्मों में काम किया है. रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेसन है. चलिए हम आपको बताते हैं रेखा की लाइफ से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें...

रेखा का जन्म साउथ इंडियन एक्टर जेमिनी गणेसन और एक्टि्रेस पुष्पावल्ली के घर हुआ था. रेखा के पिता ने रेखा की मां से कभी शादी नहीं की. रेखा को शुरूआती दौर में अपने फिल्मी करियर में बहुत बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था. रेखा को उनके सावंले रंग की वजह से लोग रिजेक्ट कर देते थे.

रेखा कभी हिरोइन नहीं बनना चाहती थी. वो हमेशा से एयर होस्टेस बनना चाहती थी. लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी रेखा वहां रिजेक्ट हो जाती थी. रेखा ने वर्ष 1969 में पहली हिंदी फिल्म अंजाना सफर से डेब्यू किया था. लेकिन सेंसर की वजह से यह फिल्म आठ साल बाद सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इसके बाद रेखा की हिंदी पहली बॉलीवुड फिल्म सावन भादव थी.

रेखा की लव लाइफ के बारें में बात करें तो कहा जाता है कि रेखा ने विनोद मेहरा से वर्ष 1973 में गुपचुुप तरीके से शादी की थी. हालांकि इन खबरों को मानने से रेखा ने हमेशा इंकार किया है. इसी के साथ रेखा का नाम विनोद मेहरा,राज बब्बर, जितेंद्र, यश कोहली, शत्रुध्न सिन्हा,किरण कुरमा और भी कई लोगों के साथ जोड़ा जा चुका है.

इसी के साथ रेखा ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया. दोनों ने एक दूसरे को काफी लंबे वक्त तक जेट किया. रेखा को गाने का बेहद शौक है. इसी के चलते उन्होंने आरडी बर्मन से एक फिल्म में गाना गाने की गुजारिश की थी. फिल्म खूबसूरत में रेखा ने दो गाने अपनी आवाज में गाए हैं.

रेखा ने अभी तक तकरीबन तीन फिल्मफेयर अवार्ड, दो बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड और एक बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. फिल्म उमराव जान के लिए रेखा को नेशनल फिल्म अवार्ड मिल चुका है.

First published: 10 October 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी