Home » मनोरंजन » Bollywood Biopics Releasing In 2016 That Deserve Your Attention
 

इन दमदार बायोपिक फिल्मों के नाम रहा साल 2016

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2016, 17:21 IST

नीतेश तिवारी के साथ मिलकर आमिर खान महावीर सिंह फोगाट की कहानी को दंगल में लेकर आ रहे हैं. फोगाट ने अपनी बेटियों गीता और बबीता को ट्रेनिंग देकर उन्हें विश्व स्तरीय पुरस्कार विजेता पहलवान बनाया है.फोगाट की भूमिका निभाने के लिए आमिर ने हरियाणवी सीखी, पहलवानी का प्रशिक्षण लिया और अपने डीलडौल में भी खासा बदलाव लेकर आए. 

इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी रणदीप हुड्डा ने.  यह सरबजीत सिंह नाम के उस भारतीय व्यक्ति की सच्ची कहानी पर आधारित है जिसे साल 1991 में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा दी थी. कथित तौर पर जासूसी करने और आतंकवाद फैलाने के आरोप में सरबजीत ने 22 साल पाकिस्तान की लाहौर जेल में गुजारे और वहीं के जेल में हमले के बाद उनकी मौत भी हो गर्इ. सरबजीत की बहन दलबीर कौर की भूमिका अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने निभाई थी.दलबीर ने अपने भाई की रिहाई के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी. 

अभिनेता सुशांत सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित नीरज पांडे की फिल्म एमएस धोनी: दी अनटोल्ड स्टोरी में मुख्य भूमिका निभाई है. 

हंसल मेहता ने अपनी फिल्म अलीगढ़ में अदालत में चले विवादास्पद और संवेदनशील मामले को छुआ है जो कॉलेज के एक समलैंगिक प्रोफेसर के जीवन पर आधारित है. इसमें मनोज वाजपेयी ने मुख्य भूमिका निभाई है.

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने देश को झकझोर कर दिया था. लेकिन उनके जीवन पर बनी फिल्म अन्ना बॉक्स ऑफिस पर कब आई और कब चली गई पता भी नहीं चला. फिलहाल इस फिल्म से उम्मीदें थी कि यह बेहतर प्रदर्शन करेगी.

राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म नीरजा में सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थीं| यह फिल्म उस अपहृत विमान की फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की सच्ची कहानी पर आधारित थी जिसने विमान में सवार 300 यात्रियों की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं की. 

अक्षय कुमार ने नौसेना अधिकारी के एम नानावटी की भूमिका निभाई जिन पर हत्या का सनसनीखेज मुकदमा चला था. 

भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वाधिक विवादास्पद कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के जीवन पर आधारित फिल्म अजहर  भी रिलीज हुई. इसमें मुख्य भूमिका में थे इमरान हाशमी. 

रामगोपाल वर्मा की असली डाकू वीरप्पन पर आधारित थी. उसे पकड़ने और खत्म करने के लिए ऑपरेशन कोकून चलाया गया था. वीरप्पन की भूमिका संदीप भारद्वाज ने निभाई थी. 

First published: 21 December 2016, 17:21 IST
 
अगली कहानी