Home » मनोरंजन » bollywood Movies Scenes CUT by Censor Board
 

सेंसर की कैंची का शिकार हुर्इं बॅालीवुड की ये फिल्में...

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2017, 11:53 IST
Phillauri cast

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, दिलजीत दोसांझ और सूरज शर्मा स्टारर फिल्म 'फिल्लौरी' में हनुमान चालीसा पढ़ने वाले एक सीन को सेंसर बोर्ड ने हटाने का निर्देश दिया है. इस सीन में अभिनेता सूरज शर्मा फिल्म में भूत बनी अनुष्का शर्मा यानी शशि के आने पर बाथटब में बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ते हैं. एेसा पहली बार नहीं हुआ है जब सेंसर की कैंची की शिकार बाॅलीवुड फिल्में हुर्इं हैं. हाल ही इन फिल्मों पर चली है कैंची आैर कट गए कर्इ बेहतरीन सीन.

जॉली एलएलबी 2:
जॉली एलएलबी 2 पूरी की पूरी फिल्म लखनऊ में बनी है लेकिन फिल्म में लखनऊ के ज़िक्र से सेंसर बोर्ड को दिक्कत थी। इसलिए फिल्म में ऐसे कई शब्द बदले गए हैं. होली के गाने में लखनऊ शब्द हटाने की मांग की गई है. वहीं लखनऊ कचहरी में कोई चीज़ टाइम पर हुई है - इस डायलॉग में लखनऊ को लोकल से बदला गया है. ये दिल्ली नहीं लखनऊ है - इस डायलॉग में लखनऊ को अवध से बदला गया है.

लिपस्टिक अंडर माय बुरखा:
लिपस्टिक अंडर माय बुरखा में महिलाओं के नज़रिए से कहानी बता रही सेंसर बोर्ड वैकल्पिक सोचों से सहमत नहीं है.

नाम शबाना:  
'नाम शबाना' पर भी सेंसर बोर्ड की कैंची चल चुकी है. सेंसर बोर्ड ने फिल्म से घरेलू हिंसा के सीन के सहित दो और सीन्स काट दिए हैं और फिल्म को UA सर्टिफिकेट के साथ पास किया है. यानी बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ यह फिल्म देख सकते हैं. घरेलू हिंसा के सीन काटे जाने पर सेंसर बोर्ड से जुड़े एक सूत्र ने बताया, 'औरतों पर हाथ उठाने जैसे सीन्स पर्दे पर नहीं दिखाए जा सकते.

अनार कली आॅफ आरा: 
स्वरा भास्कर की आने वाली फिल्म 'अनारकली ऑफ आरा' पर कुछ बोल्ड सीन्स की वजह से सेंसर बोर्ड की कैंची चल गई है. खास बात यह है कि फिल्म के डिलीट किये हुए सीन यूट्यूब पर लीक हो गए हैं. फिल्म के निर्माताओं ने सीन्स के लीक होने पर दिल्ली के मालवीय नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

उड़ता पंजाब:
उड़ता पंजाब ड्रग्स पर बनी एक फिल्म है कि कैसे पंजाब में इस कारोबार ने युवाओं की ज़िंदगी बर्बाद कर दी है. फिल्म में शाहिद कपूर एक ड्रग एडिक्ट रॉकस्टार का किरदार निभाया है, जो रोजाना ड्रग डोज़ के बाद नशे में उनकी गालियों से लेकर ड्रग्स के कश खींचने में लगा रहता है. सेंसर को एेसी मदहोशी पसंद नहीं आर्इ. इसीलिए फिल्म में 40 कट मांगे गए हैं.

ब्लैक फ्राइडे:
ब्लैक फ्राइडे फिल्म इतनी ज़्यादा साफ और मुंहफट थी कि सबके होश ही उड़ गए. 1993 के मुंबई बम ब्लास्ट पर बनी इस फिल्म ने सब कुछ खोलकर रख दिया था. आज तक फिल्म बैन है और आधिकारिक रूप से रिलीज़ नहीं हुई हालांकि देखी सबने है. 

First published: 24 March 2017, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी