Home » मनोरंजन » bollywood sanjeev kumar never married because of a superstition
 

अभिनेता संजीव कुमार ने इस अंधविश्वास की वजह से नहीं की शादी, जिंदगीभर रहे कुंवारे

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2019, 12:10 IST

फिल्म अभिनेता संजीव कुमार ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्मों को दिया है. लेकिन उनकी रियल लाइफ भी किसी फिल्म से कम नहीं है. संजीव कुमार ने फिल्मी पर्दे पर कई किरदार निभाए, लेकिन असल जिंदगी में उन्होंने पति का किरदार नहीं निभाया और इसकी वजह है सिर्फ एक अंधविश्वास.

दरअसल, संजीव कुमार के परिवार में लगातार ऐसी घटनाएं हुई थीं, जिसकी वजह से उन्होंने शादी कभी नहीं की. उनके परिवार में किसी कारणवश जब किसी की बेटा 10 साल का होता था, तो उसकी मौत हो जाती थी. ऐसा ही कुछ संजीव कुमार के पिता, उनके दादा और भाई के साथ हुआ. इस घटना के बाद उन्होंने कभी शादी ना करने का फैसला लिया.

भले ही उन्होंने शादी नहीं की, लेकिन संजीव कुमार ने अपने अपने भाई के बेटे को गोद ले लिया. ये बेटा जैसे ही बड़ा हुआ उनकी भी मौत हो गई. 47 की उम्र में संजीव कुमार का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. संजीव पैदा होते ही congenital heart condition के पैसेंट थे.

उन्होंने अपने पहले हार्ट अटैक के दौरान अमेरिका में बायपास सर्जरी करवाई थी. लेकिन उनके हालात में किसी तरह का कोई खास सुधार नहीं हुआ. संजीव कुमार ने 6 नवंबर 1985 को अंतिम सांसे लीं. उनकी मौत के बाद दस से ज्यादा फिल्में रिलीज हुई. उनकी आखिरी फिल्म 'प्रोफेसर की पड़ोसन' थी, जो 1993 में रिलीज हुई थी.

First published: 9 July 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी