Home » मनोरंजन » Bollywood veteran actress mumtaz 72th birthday know interesting facts about her bollywood career
 

जब इस एक्ट्रेस के लिए डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से लड़ जाते थे अभिनेता, मौत की उड़ी थी झूठी खबरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2019, 9:10 IST

60 और 70 के दशक में अपनी अदाओं और खूबसूरती की वजह से करोड़ों दिलों पर राज करने वाली मुमताज आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं. कुछ दिन पहले ही इनके निशन की खबर फैली थी. इनके मौत की खबर सोशल मीडिया पर काफी पोस्ट की गई, लेकिन तुरंत बाद उनकी फैमली सामने आई और इन खबरों को झूठा करार दिया. मुमताज के परिवार वालों ने कहा कि इस तरह की झूठी खबरें ना फैलाएं.

आज हम आपको मुमताज के जन्मदिन के मौके पर एक ऐसा दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप काफी हैरान हो जाएंगे. इस किस्से में एक नामी अभिनेता फिल्म प्रोड्यूसर से सिर्फ इसलिए ल़ड़ गए, क्योंकि वह मुमताज को अपने साथ काम कराना चाहते थे.

मुमताज ने सिर्फ 12 साल की उम्र में बॉलीवुड में अपना कदम रखा था. मुमताज की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट साल 1969 में आया, जब उन्होंने राजेश खन्ना के साथ 'दो रास्ते' फिल्म में अपनी दमदार एक्टिंग और खूबसूरती का जलवा बिखेरा. मुमताज की इस फिल्म के बाद उनके साथ बॉलीवुड का हर एक बड़े से बड़ा एक्टर काम करना चाहता था. मुमताज की जिंदगी का ये एक ऐसा दौर था जब मशहूर अभिनेता शशि कपूर पछता रहे थे.

शशि कपूर ने साल 1970 में आई फिल्म 'सच्चा झूठा' सिर्फ इसलिए ठुकरा दी थी, क्योंकि इस फिल्म में मुमताज को लिया गया था. शशि कपूर के मना करने के बाद राजेश खन्ना को इस फिल्म में लिया गया था. इस फिल्म में राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी को काफी पसंद किया गया. ये फिल्म बड़े पर्दे पर काफी हिट रही, तब जाकर शशि कपूर को अपनी गलती का एहसास हुआ. इस फिल्म के बाद शशि कपूर ने मुमताज के साथ अगली फिल्म करने की ठानी.

शशि कपून ने इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के सामने ये शर्त रखी कि वो फिल्म तभी साइन करेंगे, जब उनकी फिल्म में उनके अपोजिट मुमताज को कास्ट किया जाएगा. 1974 में आई फिल्म 'चोर मचाए शोर' से ही ये किस्सा साल जुड़ा है. शशि कपूर को जब ये फिल्म ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने साइन करने से पहले ये शर्त रखी कि मुमताज को जबतक कास्ट नहीं किया जाएगा तब तक वे ये फिल्म साइन नहीं करेंगे.

 

First published: 31 July 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी