Home » मनोरंजन » Civil War II: A young woman Riri will step into IronMan suit, Tony Stark will stepout
 

टोनी स्टार्क की जगह आयरन मैन का सूट पहनेगी एक लड़की

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 July 2016, 19:22 IST
(विकीपीडिया)

मार्वेल कॉमिक्स अपने प्रमुख एक्शन कैरेक्टर आयरन मैन को बदलने वाली है. हालांकि आयरन मैन का सूट वही रहेगा लेकिन इसका इस्तेमाल टोनी स्टार्क की जगह एक नई 15 साल की किशोरी रीरी विलियम्स करेगी.

टाइम में छपे एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में आयरन मैन का निर्माण करने वाले लेखक ब्रायन माइकल बेंडिस और कॉमिक बुक आर्टिस्ट स्टेफैनो केसेल्ली ने यह खुलासा किया. इस कॉमिक बुक इवेंट सिरीज "सिविल वार II" में दिखाया जाएगा कि टोनी स्टार्क अपने आयरन मैन सूट को छोड़कर बाहर निकलते हैं और एक नई किरदार रीरी विलयम्स इसे पहन लेती है. 

फास्ट एंड फ्यूरियस 8 में विलेन बनेंगी चार्लीज थेरॉन

साइंस जीनियस रीरी को केवल 15 साल की उम्र में ही एमआईटी में स्कॉलरशिप के जरिये पढ़ाई करने का मौका मिल जाता है. रीरी पर टोनी का ध्यान उस वक्त जाता है जब वो अपने हॉस्टल में ही अपना आयरन मैन सूट तैयार कर लेती है.  

टाइम द्वारा जब यह पूछा गया कि रीरी विलियम्स का कैरेक्टर कैसे सामने आया तो वे बताते हैं कि कुछ वर्ष पहले शिकागो में काम करने के दौरान एक टेलीविजन शो देखकर मुझे यह ख्याल आया. अपने निजी जीवन में सड़कों पर हिंसा का कई बार सामना कर चुकी एक बेहद बुद्धिमान लड़की अपना जीवन समाप्त करने की बजाय कॉलेज जाकर पढ़ाई करती है. तब लगा कि किसी सुपरहीरो या सुपरहीरोइन का यह सबसे मॉडर्न वर्जन है और फिर मैंने कुछ वक्त दिया और सही स्थान पर सही किरदार को लाने का विचार बनाया.

अब तक मार्वल यूनिवर्स में धीमे और बिल्कुल सही ढंग से नए किरदारों को जोड़ा जा रहा है. इस दौरान होने वाली हिंसा से प्रभावित होकर एक नौजवान हीरो सामने आता है. वो इस उम्र में टोनी स्टार्क की तुलना में अपनी वैज्ञानिक दक्षता और पैदाइशी क्षमता से काफी ताकतवर है. 

अभी तक आयरन मैन कॉमिक्स में इसके बारे में कुछ दिखाया गया है क्या? इस सवाल का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि आयरन मैन के ताजा अंक में टोनी अपनी लैबोरेटरी में बैठकर खुद से बात कर रहा होता है. इसके साथ ही उसे यह भी पता होता है कि एमआईटी के किसी स्टूडेंट ने अपने हॉस्टल रूम में उसके रिवर्स इंजीनियरिंग आयरनमैन का सूट तैयार कर लिया है.

पढ़ेंः इसलिए मॉडल्स रैंप पर चलते वक्त मुस्कुराती नहीं हैं

ऐसी स्थिति क्यों आ गई कि टोनी स्टार्क को अपने सूट से निकलकर बाहर जाना पड़ा पर उनका कहना था कि वे टोनी स्टार्क की काफी लंबी स्टोरी लाइन के बीच में पहुंच चुके हैं हकीकत में यहां पर तीन स्टोरीलाइन मिल रही हैं. टोनी का बेस्ट फ्रेंड मर चुका है, उसकी कंपनी टूट रही है और इसके साथ ही वो यह भी खोजने में जुटा हुआ है कि उसके जैविक मां-बाप कौन हैं. यह किसी भी किरदार के लिए काफी तनावपूर्ण हैं और यह उनता ही अजीब है जितना की टोनी. 

सबसे ज्यादा जरूरी चीजों पर ध्यान न देने के मामले में टोनी मास्टर हैं और वो एवेंजर्स से खुद का ध्यान हटा रहे हैं. टोनी के अपने सूट में बने न रहने पर सब कैसे हिल जाते हैं? इसे जानने के लिए तो सिविल वार II के खत्म होने का इंतजार करना होगा. लेकिन यह एक रास्ता तैयार करता है या फिर रीरी विलियम्स, जिसे टोनी जान जाएंगे और अपनी कॉमिक्स में जल्द बातचीत करते नजर आएंगे.

पुरुष प्रधान हॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करके टॉप 10 में पहुंची जॉनसन

इन दोनों की मुलाकात के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया कि अपनी जिंदगी में चल रही तमाम चीजों से खुद का ध्यान हटाने के लिए टोनी इस लड़की (रीरी) को खोजने में जुट जाते हैं. उन्हें पता चलता है कि रीरी अमेरिका में उड़ रही है, वो भी एक ऐसे सूट (आर्मर) में जो इस्तेमाल के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है.

First published: 8 July 2016, 19:22 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी