Home » मनोरंजन » Do you know the hidden facts about world's largest Samosa made in Maharajganj, UP, Latest
 

महाराजगंज के नौजवानों ने बनाया दुनिया का 'सबसे बड़ा समोसा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2016, 16:03 IST

उत्तर प्रदेश स्थित महाराजगंज में दुनिया का सबसे बड़ा समोसा बनाया गया है. अब यह समोसा विश्व रिकॉर्ड्स में शामिल होने की पूरी तैयारी में है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सिसवा, महाराजगंज में समोसे के शौकीन युवाओं ने कुछ वक्त पहले दुनिया में समोसे से संबंधित चर्चा शुरू की. यह चर्चा बढ़कर समोसे के आकार-प्रकार आदि तक पहुंच गई और फिर इन्होंने सोचा कि क्यों न दुनिया का सबसे बड़ा समोसा ही बना दिया जाए. 

जानिए इस विश्व रिकॉर्ड समोसा के बारे में:

  1. 12 घंटों की कड़ी मेहनत कर महाराजगंज में सिसवा के युवाओं ने यह कारनामा कर दिखाया.
  2. इसे बनाने के लिए 200 किलोग्राम आलू, 150 किलो मैदा, 20 किलो डालडा, दो किलो मूंगफली दाना और करीब 20 किलो अन्य सामग्रियां डाली गईं.
  3. वैसे तो इसकी आधिकारिक तौल होना बाकी है लेकिन बताया जा रहा है कि इसका वजन 300 से 400 किलोग्राम के आसपास है.
  4. इसे बनाने में करीब 50 हजार रुपये का खर्च आया.
  5. दुनिया का सबसे बड़ा समोसा बनाने वाले दल के रितेश सोनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इसका मकसद पिछड़े और गरीबी से जूझते जिले की ओर केंद्र और राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करना है. उन्होंने क्षेत्र के बारे में बताते हुए कहा कि आज भी यहां शिक्षा, चिकित्सा, परिवहन और पेयजल की उचित व्यवस्था नहीं है.
  6. इस टीम में 12 युवा शामिल हैं. इनके नाम रितेश सोनी (इंटरमीडिएट), विवेक मद्देशिया, रामानंद वर्मा, अभिषेक सोनी, नवीन तिवारी, गोपाल, कन्हैया वर्मा, नवीन मद्देशिया, राजेश वर्मा, भानु गुप्ता, किशन सोनी व दुर्गेश केसरी हैं.
  7. इस समोसे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल करने की प्रक्रिया बाकी है.
  8. इस समोसे को बनाने वाली टीम के सदस्य पढ़ाई के साथ छोटे-मोटे काम करके परिवार का हाथ बंटाते हैं
  9. बता दें कि इससे पहले 2012 में इंग्लैंड स्थित ब्रैडफोर्ड कॉलेज के छात्रों द्वारा एक रेस्टोरेंट के सहयोग से 108.80 किलोग्राम का समोसा बनाकर इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल करवाया गया था.

First published: 12 July 2016, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी