Home » मनोरंजन » Fawad Khan's role in MS Dhoni biopic was chopped off after MNS threat to ban Pakistan's artists movie, Now Ae Dil Hai Mushkil & Raees in dannger
 

जानिए किसके कहने पर धोनी की फिल्म से काटा गया था 'विराट कोहली' का रोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2016, 16:57 IST

पाकिस्तानी कलाकारों के अभिनय वाली शाहरुख खान की रईस और करण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. वहीं, ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगाने को लेकर नीरज पांडेय की फिल्म एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी में एक हिस्से को काटा गया था. बताया जा रहा है कि एमएस धोनी की बायोपिक में फवाद खान सरप्राइज देने वाले थे. मशहूर कलाकार होने के बावजूद भी फिल्म में फवाद के रोल को गुप्त रखा गया था. 

बॉलीवुडलाइफ वेबसाइट के मुताबिक पाकिस्तानी कलाकारों पर पाबंदी लगाने की कड़ी में धोनी की बायोपिक पहला शिकार बनी है. कथितरूप से इस फिल्म में फवाद ने विराट कोहली की भूमिका निभाई थी. लेकिन पूरी फिल्म में वो कहीं नजर नहीं आए.

जानिए बॉलीवुड सितारों को गठीला बदन देने वाले फिटनेस ट्रेनर्स की फीस

वेबसाइट के मुताबिक एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी के सिनेमाघरों में रिलीज होने से ठीक पहले राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने पाकिस्तानी कलाकारों को 48 घंटे के भीतर भारत छोड़कर जाने का अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि वे पाक कलाकारों द्वारा अभिनीत ऐ दिल है मुश्किल और रईस जैसी फिल्मों का प्रदर्शन भी नहीं होने देंगे. ऐसे में नीरज पांडे ने इस धमकी को गंभीरता से लेते हुए खुद को निगेटिव पब्लिसिटी से बचाते हुए रिलीज से पहले फिल्म से फवाद की भूमिका को हटा दिया.

वेबसाइट को धोनी के एक करीबी सूत्र ने बताया, "फिल्म को लेकर नीरज पांडेय किसी भी तरह के विवाद या निगेटिव पब्लिसिटी में नहीं पड़ना चाहते थे. हालांकि फवाद का फिल्म में एक महत्वपूर्ण रोल था, लेकिन फिर भी यह धोनी जितना नहीं था. इसलिए उन्होंने सोचा कि किसी विवाद का सामना करने से बेहतर है कि फवाद की भूमिका के हिस्से को हटा ही दिया जाए. नीरज नहीं चाहते थे कि दर्शकों का मुख्य फोकस धोनी और सुशांत सिंह राजपूत से हटकर फवाद खान, विराट कोहली और पाकिस्तान पर चला जाए."

ऐश्वर्या राय का रोल देखने के बाद 'ऐ दिल है मुश्किल' में बच्चन परिवार

सूत्र ने यह भी कहा, "यहां तक की फिल्म रिलीज होने तक फवाद खान को भी नहीं पता था कि इससे उनका रोल हटा दिया गया है." हालांकि एमएस धोनी की बायोपिक के बाद से अब ऐ दिल है मुश्किल में भी फवाद का रोल रडार में आ चुका है.

ऐ दिल है मुश्किल

इस दिवाली पर 28 अक्तूबर को रिलीज होने वाली करण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल भी मनसे की धमकी के बाद खतरे में पड़ गई है. 18 सितंबर को उरी हमले के तुरंत बाद मनसे ने घोषणा कर दी थी कि वो फवाद खान की भूमिका वाली ऐ दिल है मुश्किल का प्रदर्शन नहीं होने देंगे. इसके बाद भी मनसे फिलहाल पाकिस्तानी कलाकारों वाली फिल्म के भारत में रिलीज होने पर रोक लगाने को लेकर अडिग दिखाई रहा है.

इस बीच इंडियन मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन (आईएमपीए) ने मनसे से आग्रह किया था कि वो पाकिस्तानी कलाकारों वाली फिल्म ऐ दिल है मुश्किल का प्रदर्शन होने दें, लेकिन उनके कानों पर जूं नहीं रेंगी. अब जब फिल्म को रिलीज होने में तीन हफ्ते का ही वक्त बचा हुआ है, इसके निर्माता अभी भी गफलत में हैं.

रईस

इतना ही नहीं शाहरुख खान की फिल्म रईस भी इसका शिकार बन सकती है. इसका कारण फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार माहिरा खान की भूमिका है. राहुल ढोलकिया की इस फिल्म के जरिये पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा बॉलीवुड में एंट्री करने वाली हैं. लेकिन अब ऐसा संभव होता नहीं दिखता. इतना ही नहीं एक अन्य परेशानी यह भी है कि शाहरुख और माहिरा को अभी इस फिल्म के कुछ दृश्य शूट करने थे, लेकिन पाबंदी को लेकर यह मामला भी खटाई में पड़ गया. 

डियर जिंदगी

पाकिस्तानी कलाकार अली जफर की फिल्म भी मनसे की पाबंदी का शिकार बनी है. जफर की आने वाली फिल्म डियर जिंदगी, जिसमें आलिया भट्ट और शाहरुख खान भी मुख्य भूमिका में हैं, भी मनसे के निशाने पर है. यह फिल्म अगले माह सिनेमाघरों में आने वाली थी. लेकिन फिलहाल सबसे पहले करण जौहर की फिल्म पाकिस्तानी कलाकारों की भूमिका और भविष्य तय करेगी.

First published: 7 October 2016, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी