Home » मनोरंजन » Five Indian Film stars who died in early age
 

अकाल मौतों से भरी पड़ी है फिल्मों की चमकीली दुनिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2016, 9:30 IST

हाल ही में टेलीविजन धारावाहिक बालिका वधु की कलाकार प्रत्युषा बनर्जी की कथित आत्महत्या ने फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया है. हालांकि यह पहला मामला नहीं है जब किसी कलाकार की अचानक और संदिग्ध हालात में मौत हो गई हो. इससे पहले भी कई कलाकारों की कम उम्र में मौत हो चुकी है. 

जिया खान (20 फरवरी 1988 से 3 जून 2013)

वर्ष 2007 में राम गोपाल वर्मा की विवादित फिल्म निशब्द के साथ जिया ने बॉलीवुड में कदम रखा. पहली ही फिल्म में जिया को अमिताभ बच्चन के साथ मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला. इसके बाद जिया को बहुत ज्यादा काम तो नहीं मिला लेकिन आमिर खान के साथ फिल्म गजनी और अक्षय कुमार के साथ फिल्म हाउसफुल में उनके काम की काफी तारीफ हुई. दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. 

jiya khan.jpg

सूरज पंचोली की गर्लफ्रेंड जिया ने कथित रूप से जुहू स्थित अपने घर पर 3 जून 2013 को आत्महत्या कर ली थी. पुलिस के बाद यह मामला सीबीआई में पहुंचा और सीबीआई कोर्ट में अपनी चार्जशीट फाइल कर चुकी है. हालांकि अभी फैसला आना बाकी है.

कुणाल सिंह (29 सितंबर 1977 से 7 फरवरी 2008)

हरियाणा में जन्म लेने वाले कुणाल ने ववर्ष 2000 में रिलीज हुई फिल्म दिल ही दिल में सोनाली बेंद्र के साथ काम किया था. जबकि कुणाल ने कई तमिल फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया. 1999 में आई कधालार धिनम फिल्म के लिए उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली. बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट हुई इस फिल्म में कुणाल के साथ सोनाली बेंद्र मुख्य भूमिका में थीं. 

kunal singh.jpg

7 फरवरी 2008 को कुणाल का शव मुंबई के एक अपार्टमेंट में संदिग्ध हालत में लटका मिला. उनके पिता की शिकायत पर कुणाल की जानकारी पुलिस को देने वाली एक्ट्रेस लवीना भाटिया को हिरासत में लिया गया. लेकिन सबूतों के अभाव में उन्हें बाद में छोड़ दिया गया. मामला सीबीआई में भी पहुंचा लेकिन सबूतों के अभाव और कई बातों पर गौर करने के बाद मामले को आत्महत्या का ही बताया गया.

नफीसा जोसेफ (28 मार्च 1979 से 29 जुलाई 2004)

भारतीय मॉडल और एमटीवी की मशहूर वीडियो जॉकी नफीसा 1997 में मिस इंडिया यूनिवर्स की विजेता रहीं. इतना ही नहीं वो मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के सेमी-फाइनल चरण तक पहुंचने में भी सफल रही थीं. नफीसा की मां ऊषा जोसेफ, शर्मिला टैगोर की चचेरी बहन हैं. 

nafeesa joseph.jpg

29 जुलाई 2004 को नफीसा ने मुंबई स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. जबकि कुछ ही सप्ताह बाद व्यवसायी गौतम खंडूजा के साथ उनकी शादी होने वाली थी. नफीसा के अभिभावकों के मुताबिक उसकी शादी टूट गई थी क्योंकि उसे पता चल गया था कि खंडूजा शादीशुदा था जबकि उसे पता था कि दो साल पहले उसका तलाक हो चुका था.

सिल्क स्मिता (2 दिसंबर 1960 से 23 सितंबर 1996)

अपने 17 साल के फिल्मी करियर में 450 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली विजयलक्ष्मी जिन्हें सिल्क स्मिता के नाम से पहचाना गया, टॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस थीं. बॉलीवुड में सिल्क के जीवन पर आधारित 'द डर्टी पिक्चर' फिल्म बनाई गई, जिसके लिए विद्या बालन को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया. 

silk-smitha.jpg

1979 में तमिल फिल्म वंदीचक्करम में सिल्क के नाम से रोल करने के बाद उन्हें बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में पहचान मिली. चेन्नई स्थित अपने अपार्टमेंट पर 23 सितंबर 1996 को सिल्क का शव मिला. बताया जाता है आर्थिक तंगी, प्यार में धोखा और शराब की लत के कारण वो अवसादग्रस्त हो गईं. जिसके चलते कथित रूप से उन्होंने आत्महत्या की.

दिव्या भारती (25 फरवरी 1974 से 7 अप्रैल 1993)

शाहरुख खान, ऋषि कपूर समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने वाली दिव्या भारती काफी कम उम्र में ही दुनिया से अलविदा कह गई थीं. शोला और शबनम,दीवाना, दिल आशना है, विश्वात्मा, दिल ही तो है, बलवान समेत तमाम फिल्मों में काम कर चुकी दिव्या को करियर में काफी पड़ाव पाने थे और कम उम्र में ही उन्हें कई उपलब्धियां मिल चुकी थीं. 

divya-bharti.jpg

लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था. 5 अप्रैल 1993 को बाहरी मुंबई की एक इमारत में रहने वाली दिव्या की पांचवीं मंजिल से संदिग्ध रूप से गिर गई थीं. 7 अप्रैल को उन्होंने आखिरी सांस ली और अपनी मौत से जुड़े कई अनसुलझे सवाल छोड़ गईं.

First published: 7 April 2016, 9:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी