Home » मनोरंजन » Google Celebrating Dada Sahab Phalke Birthday with making his doodle
 

Dadasaheb Phalke Birthday: जब दादा साहेब फाल्के दोस्त से उधार लेकर फिल्म की बारीकियां सीखने पहुंचे लंदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2018, 10:01 IST

आज दादा साहब फाल्के की 148 वीं जयंती है. इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. दादा साहब फाल्के को भारतीय सिनेमा का पितामह कहा जाता है. उन्होंने भारत में फिल्मों का आगाज किया. दादा साहब फाल्के ने देश की पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र का निर्माण किया था.

दादा साहब फाल्के का जन्म 30 अप्रैल 1870 को नासिक के पास त्रयंबकेश्वर में हुआ था. इनका परिवार मराठी ब्राह्मण था. उनके पिता संस्कृत के विद्वान थे. दादा साहब का वास्तविक नाम धुंडीराज गोविंद फाल्के था. बचपन से ही उनको कला से बहुत प्रेम था. इसी प्रेम की वजह से 15 साल की उम्र में उनका दाखिला मुंबई के सबसे बड़े कला शिक्षा केंद्र जे.जे स्कूल ऑफ आर्ट्स में करा दिया गया.

उसके के बाद दादा साहब ने महाराजा सायाजीराव विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया. जहां उन्होंने चित्रकला के साथ फोटोग्राफी और स्थापत्य कला की शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने फोटोग्राफर के तौर पर अपना करियर शुरू किया और बाद में एक प्रिंटिंग प्रेस की शुरूआत की. दादा साहब ने नई टेक्नोलॉजी सीखने के लिए जर्मनी का भी रुख किया था. वहीं फिल्मों की बारीकियां सीखने के लिए वे लंदन भी गए.

एक बार दादा साहब फाल्के ने एक साइलेंट मूवी 'द लाइफ ऑफ क्राइस्ट' देखी. इस फिल्म को देखने के बाद उन्होंने अपनी पत्नी से पैसा उधार लिया और फिल्म राजा हरिश्चंद्र बनाई. ये भारत में बनी पहली फिल्म थी. इस फिल्म को सार्वजनिक रूप से 3 मई, 1913 को मुंबई के कोरोनेशन सिनेमा में दिखाया गया.

फिल्म राजा हरिशचंद्र की सफलता के बाद उन्होंने कई फिल्में बनाईं. अपने 19 सालों के फिल्मी करियर में उन्होंने 95 फिल्म और 26 शॉर्ट फिल्मों का निर्माण किया. जिनमें सत्यवान सावित्री, मोहिनी भस्मासुर, लंका दहन जैसी फिल्में शामिल हैं. उन्होंने आखिरी बार गंगावतरण फिल्म का निर्माम किया था.

दादा साहब फाल्के का 16 फरवरी, 1944 को नाशिक में निधन हो गया. भारत सरकार ने उनके सम्मान में 1969 में 'दादासाहब फाल्के अवॉर्ड' की शुरुआत की. जो भारतीय सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. सबसे पहले यह पुरस्कार पाने वाली देविका रानी चौधरी थीं.

ये भी पढ़ें- श्रीदेवी को ट्रिब्यूट देने के लिए बोनी कपूर ने शुरू की प्लानिंग, रजिस्टर्ड कराए ये 20 टाइटल

First published: 30 April 2018, 10:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी