Home » मनोरंजन » happy birtday south superstar mohanlal, Here are some information related to Mohanlal
 

बर्थडे स्पेशलः इस एक्टर ने 12 महीने में 35 फिल्में रिलीज कर मचा दिया था तहलका

अंकुल कौशिक | Updated on: 21 May 2018, 12:18 IST

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार और द कम्पीलट एक्टर मोहनलाल का आज जन्मदिन है, साल 1960 को केरल में जन्मे मोहनलाल विश्वनाथन नायर आज 59 साल के हो गए हैं. वह साउथ (मलयालम) फिल्मों में एक ऐसे अकेले एक्टर हैं जिनकी लगभग हर फिल्म 100 करोड़ के कल्ब में शामिल होती है.

इनके काम की प्रशंसा तो बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी कर चुके हैं, एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन ने कहा था कि "मोहनलाल फिल्म इंडस्ट्री के नेचुरल एक्टर है जो भारतीय सिनेमा में कभी-कभी आते हैं." इसके साथ ही साल 2001 में भारत सरकार ने मोहनलाल को पद्मश्री से सम्मानित किया और साल 2009 में भारतीय सेना ने इन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल का पद भी दिया.

अगर इनके फिल्मी करियर की बात करें तो मोहनलाल की सबसे पहली फिल्म 'थिरानोत्तम' थी. इस फिल्म को मोहनलाल और उनके दोस्तों ने प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया था. यह फिल्म कुछ दिक्कतों की वजह से 25 साल बाद रिलीज हुई थी. इस फिल्म में मोहनलाल ने दिमाग से कमजोर एक नौकर का किरदार निभाया था.

इन्होंने साल 1986 में अपनी 35 फिल्मों को रिलीज कर दिया था. साल 1980 में इनकी पहली सफल फिल्म 'मंजिल विरिन्या पूक्कल' रिलीज हुई, यह फिल्म ब्लॉक ब्लास्टर साबित हुई. मोहनलाल की फिल्म 'इरुवर' से ही ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था.

एक्टिंग के साथ ही उन्हें ताइक्वांडो व संगीत का काफी शौक था. साल 2012 में वर्ल्ड ताइक्वांडो हेडक्वाटर की तरफ से मोहनलाल को 'ब्लैक बेल्ट' से सम्मानित किया गया था, वहीं संगीत की बात करें तो उन्होंने साल 2014 में 'Lalisom - The Lal Effect' नाम से एक बैंड भी बनाया. साउथ में मोहनलाल इकलौते ऐसे एक्टर हैं जिनकी चार प्रोडक्शन कंपनी है. बॉलीवुड फिल्म 'कंपनी' के लिए मोहनलाल को आईफा अवॉर्ड भी मिल चुका है.

मोहनलाल ने हिंदी, मलयालम, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषाओं की करीब 300 फिल्मों में काम किया है. बेहतरीन अभिनय की वजह से कई फिल्मों के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया.

ये भी पढ़ें: बर्थ-डे पर साउथ सुपरस्टार JR NTR की फिल्म 'अरविंद सामेथा' का पोस्टर हुआ रिलीज

First published: 21 May 2018, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी