Home » मनोरंजन » Happy Birthday Donald Duck: Know cricket connection of DD turning 82 years today
 

हैप्पी बर्थडे डोनाल्ड डकः जानिए 82 साल के डोनाल्ड का क्रिकेट कनेक्शन

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 9 June 2016, 13:57 IST
(फेसबुक)

वॉल्ट डिज्नी का मशहूर कार्टून किरदार डोनाल्ड डक बृहस्पतिवार को 82 साल का हो गया. डोनाल्ड डक को 'मिकी माउस' (वॉल्ट डिज्नी) और 'बग्स बनी' (वार्नर ब्रदर्स) के बाद दुनिया के तीसरे सबसे मशहूर कार्टून किरदार का दर्जा मिला हुआ है. लेकिन कम ही लोगों को पता है कि डोनाल्ड डक के जन्म में क्रिकेट की महत्वपूर्ण भूमिका है.

हल्की नीली आंखें, पीली-नारंगी चोंच और पैरों वाला डोनाल्ड डक अक्सर सेलर शर्ट, टोपी और लाल या काली बो टाई पहन दिखता है. लेकिन यह पतलून नहीं पहनता है. मिकी माउस के घनिष्ठ मित्र के रूप में सामने आया डोनाल्ड डक कई बार दुश्मनी निभाता भी नजर आया है.

राजामौली के कहने पर 'कटप्पा ने बाहुबली को मारा'

अपने गुस्सैल स्वभाव, पक पक पक्क्ककक जैसी मजाकिया आवाज वाला डोनाल्ड तमाम कार्टून, फिल्मों, वीडियो गेम्स, कॉमिक बुक्स आदि जगह आ चुका है. बेवकूफी भरी हरकतों वाला डीडी वास्वत में एक मासूम सा किरदार है जो चाहता तो अच्छे काम करना है लेकिन उसके काम बिगड़ ही जाते हैं. फिर भी वो हिम्मत नहीं हारता.

फेसबुक

डोनाल्ड का जन्म 9 जून 1934 को हुआ था यानी पहली बार डोनाल्ड डक की फिल्म 'द वाइज लिटिल हेन' रिलीज हुई थी. 1942 में आई फिल्म डोनाल्ड गेट्स ड्राफ्टेड में पहली बार इसका पूरा नाम डोनाल्ड फॉन्टलिरॉय डक पता चला. इसके मध्य नाम का संबंध नाविक की टोपी से था जो लिटिल लॉर्ड फॉन्टलिरॉय सूट की एक सामान्य एक्सेसरीज थी.

बताया जाता है कि इसके नाम में डोनाल्ड जोड़ने की प्रेरणा ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर डोनाल्ड ब्रैडमैन से मिली जब 1932 में ब्रैडमैन के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम उत्तरी अमेरिका के दौरे पर पहुंची. यहां न्यू यॉर्क वेस्ट इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए डोनाल्ड ब्रैडमैन शून्य (डक) पर आउट होकर वापस लौट गए. 

कितना आसान हैं केला छीलने, अंडा फोड़ने, फीते बाधंने जैसे तमाम काम

डक पर डोनाल्ड के आउट होने की खबरें जमकर छपीं. उस दौरान वॉल्ट डिज्नी अपने प्रसिद्ध कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस के एक साथी किरदार को बनाने में जुटे हुए थे. जब उन्हें ब्रैडमैन के शून्य पर आउट होने की खबर छपी तब उन्होंने अपने नए कार्टून कैरेक्टर का नाम 'डोनाल्ड डक' रखने का फैसला लिया.

वॉल्ट डिज्नी के साथ डोनाल्ड डक (फेसबुक)

इसके बाद उस वक्त के वॉयस पर्फामर क्लैरेंस नैश ने वॉल्ट डिज्नी के स्टूडियो में ऑडिशन दिया और उनका चयन हो गया. जिसके बाद उन्होंने काफी सालों तक डी.डी को आवाज दी. डिक लुंडी को डीडी का किरदार बनाने का श्रेय दिया जाता है जबकि डिक ह्यूमेर और आर्ट बैब्बिट ने पहली बार डीडी को एनिमेट किया.

एक बार पर्दे पर सामने आने के बाद डीडी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद सामने आए डीडी के मामा अंकल स्क्रूज और भतीजे हुई, डेवी और लुई ने भी दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया. 

खुलासाः अमिताभ बच्चन की को स्टार का हुआ था यौन शोषण

ऑस्कर समेत तमाम पुरस्कार अपनी झोली में डालने वाले डीडी के बारे में डिज्नी की वेबसाइट पर लिखा है, "डोनाल्ड हारता जरूर है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वो इससे दुखी होकर सबका त्याग कर दे. डोनाल्ड ऐसा है जो अंतिम सांस तक संघर्ष करता रहता है."

First published: 9 June 2016, 13:57 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी