Home » मनोरंजन » happy birthday kajol know unknown fact about bollywood simran kajol
 

बाॅलीवुड में 25 साल पूरे करने वाली काजोल का जादू आज भी है बरकरार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2017, 11:12 IST

काजोल बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने 90 के दशक में जवान होने वाली पीढ़ी को प्यार करना सिखाया है. काजोल आज 42 साल की हो रही हैं. काजोल की एक्टिंग तो उनको दूसरी हीरोइनें से अलग करती ही है, एक और चीज उनको दूसरी हीरोइनों के मुकाबले खास बनाती है और ये है उनकी खूबसूरती.

काजोल का पूरा नाम काजोल देवगन मुखर्जी है, लेकिन बॉलीवुड में वो काजोल के नाम से जानी जाती हैं. उन्होंने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया है. काजोल अब तक के अपने फिल्मी सफर में छह फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं.

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को महारष्ट्र के मुंबई में हुआ. वह एक फिल्मी परिवार से ताल्लुकात रखती हैं. काजोल दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी और वेटरन एक्ट्रेस तनुजा की बेटी हैं. काजोल की एक बहन हैं- तनीषा मुखर्जी जो कि एक अभिनेत्री हैं. काजोल दिवंगत एक्ट्रेस नूतन की भांजी भी हैं. इतना ही नहीं काजोल के नाना-नानी भी भारतीय सिनेमा का हिस्सा रहे हैं.

उनके चचेरे भाई-बहनों में रानी मुखर्जी चोपड़ा, शर्बानी मुखर्जी और मोहनीश बहल शामिल हैं. एक बार काजोल ने बताया था, ‘मैं ‘सपने’ फिल्म के दौरान हर समय केवल स्क्रिप्ट पढ़ती रह जाती थी. मुझे डायलॉग याद करने में बड़ी परेशानी होती थी. इतनी पढ़ाई तो मैंने दसवीं के एग्जाम के लिए भी नहीं की थी. इसलिए मुझे लगा कि मैं दूसरी भाषा की फिल्में नहीं करूंगी. मुझसे इतनी पढ़ाई नहीं होगी, मैं हिंदी भाषा में कंफर्टेबल हूं. इसलिए मुझे लगा कि हिंदी में काम करने में ही भलाई है.'

काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से 24 फरवरी 1999 हुई हैं. जिस समय काजोल की शादी हुई थी उस समय वह बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस में शुमार थी. आलोचकों ने काजोल के शादी के फैसले को गलत ठहराया था, आलोचकों का कहना था कि शादी के बाद काजोल का करियर पूरी तरह खत्म हो जायेगा पर ऐसा नहीं हुआ. काजोल ने फिल्मों में काम करना जारी रखा. शादी के बाद उनकी फिल्म कभी खुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई। काजोल के दो बच्चे हैं- न्यासा देवगन, युग देवगन.

काजोल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज 16 साल की उम्र में ही कर दी थी. उनकी पहली बॉलीवुड डेब्यू फिल्म ‘बेखुदी’ थी. 1993 में काजोल अब्बास मस्तान की फिल्म ‘बाजीगर’ में नजर आई। इस फिल्म में उनके साथ शाहरुख खान और शिल्पा शेट्टी भी थे. साल 1995 में काजोल की दो फिल्में ‘करण-अर्जुन’ और ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ बैक टू बैक हिट हुई. फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए काजोल को बेस्ट एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया.

काजोल ने अपने बॉलीवुड करियर में कई बेहतरीन फिल्में की उसी में शामिल है गुप्त. फिल्म गुप्त में काजोल एक नकारत्मक किरदार में नजर आयी थी, और उनके किरदार को लोगों ने बेहद पसंद किया. इस फिल्म के फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट इन नेगेटिव रोल से भी सम्मनित किया गया. काजोल अब 20 साल बाद साउथ की फिल्म वीआईपी 2 में जल्द ही नजर आएंगी. इसमें उनके साथ धनुष भी मुख्य भूमिका में होंगे.

First published: 5 August 2017, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी