Home » मनोरंजन » Happy Birthday Vinod Khanna, Khow About Him unknown fact
 

एेसा सुपरस्टार जो स्टारडम छोड़ आेशो के आश्रम में माली बन गया...

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 9:51 IST

अपने अभिनय के दम पर ही इंडस्ट्री में छाप छोड़ने वाले विनोद खन्ना ने 60 के दशक से लेकर आज तक बॉलीवुड में काम किया. विनोद खन्ना का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 6 अक्टूबर 1946 को हुआ था. उनका परिवार 1947 में हुए भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद पेशावर से मुंबई आ गया था. उनकी मां का नाम कमला और पिता का नाम किशनचंद खन्ना था.

हाल ही में आई दबंग और वांटेड में उन्होंने सलमान खान के पिता की भूमिका को बखूबी निभाया था. विनोद खन्ना ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किए और वो सभी फिल्में हिट रही. उन्होंने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत साल 1968 में आई फिल्म 'मन का मीत' से की, जिसमें उन्होंने एक खलनायक का किरदार निभाया था. इसके बाद कई फिल्मों में विलेन और साइड हीरो का किरदार निभाया. पूरे फिल्मी करियर में 141 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. 

अस्सी के दशक में ही जब विनोद खन्ना को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के सम्मुख उनके सिंहासन का दावेदार माना जा रहा था, ठीक ऐसे ही समय में उनकी मां का निधन हो गया और वो काफी परेशान रहने लगे. इसी बीच उनकी मुलाकात ओशो से हुई. वो अचानक उनसे इतने प्रभावित हुए कि फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कहकर वो ओशो के चेले बन गए और उन्हें विनोद भारती नाम से जाना जाने लगा.

संन्यास के वक्त वो शादीशुदा थे उनके दो बेटे राहुल और अक्षय भी थे, इस फैसले के बाद उन्होंने अपनी पत्नी गीतांजलि से तलाक ले लिया और अमेरिका जाकर ओशो के आश्रम में माली बनकर रहने लगे. किसी की बंदिश में न रहने वाले स्वभाव के कारण जल्द ही उनका मोह ओशो से भंग हो गया और पांच साल बाद वर्ष 1987 में विनोद खन्ना ने अपनी फ़िल्मी पारी को एक बार फिर से फिल्म 'इंसाफ' से शुरू किया और सफलता का एक और अध्याय लिखा.

वर्ष 1997 से की राजनीतिक पारी की शुरुआत
वर्ष 1997 से विनोद जी ने समाज सेवा को अपना लक्ष्य मान राजनीति में प्रवेश किया था और भारतीय जनता पार्टी के निशान के साथ गुरदासपुर से चुनाव लड़कर लोकसभा सदस्य बने. बाद में केन्द्रीय मंत्री के तौर पर भी विनोद खन्ना ने कार्यभार भी संभाला. वर्तमान में भी वे लोकसभा में भाजपा के टिकट पर गुरदासपुर से चुनाव जीतकर संसद बने थे। वो अब तक चार बार सांसद रह चुके हैं.

आखिरी दिनों में  विनोद खन्ना की एक तस्वीर बहुत वायरल हुर्इ थी. 

First published: 6 October 2017, 9:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी