Home » मनोरंजन » Hema Malini birthday special know fact about bollywood dreamgirl
 

कभी ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी का चेहरा देखकर डायरेक्टर ने कर दिया था रिजेक्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2017, 9:34 IST

बॉलीवुड में ‘ड्रीमगर्ल’ के नाम से पहचानी जाने वाली अभिनेत्री हेमा मालिनी की खूबसूरती के आगे आज भी किसी का टिक पाना आसान नहीं है. बॉलीवुड की यह अभिनेत्री भरतनाट्यम की एक बेहतरीन नृत्यांगना भी हैं.

हेमा मालिनी का जन्म तमिलनाडु के अम्मानकुडी नामक स्थान में 16 अक्टूबर, 1948 को हुआ था. उनकी शिक्षा-दीक्षा चेन्नई के आंध्र महिला सभा में हुई. उनका बचपन तमिलनाडु के विभिन्न शहरों में बीता, उनके पिता वी.एस.आर. चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे.

हेमा को तमिल फिल्मों के निर्देशक श्रीधर ने वर्ष 1964 में यह कहकर उन्हें काम देने से इनकार कर दिया था कि उनके चेहरे में कोई स्टार अपील नहीं है, लेकिन बाद में बॉलीवुड में वह ‘ड्रीम गर्ल’ कहलाने वाली एकमात्र अभिनेत्री बनीं.

उन्हें पहला ब्रेक अनंत स्वामी ने दिया. उन्होंने हिंदी फिल्मों में ‘सपनों का सौदागर’ (1968) के साथ करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में वह राज कपूर के साथ दिखाई दी थीं. उस समय वह महज 16 वर्ष की थीं. 

राज कपूर ने उनका पहला स्क्रीन टेस्ट लिया. खुद हेमा मालिनी का भी मानना है कि आज वह जो भी है राज कपूर की बदौलत है. राज कपूर के साथ काम करने के बाद हेमा मालिनी को देवानंद के साथ फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में काम करने का मौका मिला. यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई.

सत्तर के दशक में माना जा रहा था कि हेमा मालिनी केवल ग्लैमर वाले किरदार ही निभा सकती हैं, लेकिन उन्होंने 1975 की ‘खुशबू’ 1977 की ‘किनारा’ और 1979 की ‘मीरा’ जैसी फिल्मों में संजीदा किरदार निभाकर अपने आलोचकों को गलत साबित कर दिया. वर्ष 1972 में ‘सीता और गीता’ में उनके किरदार व सहज अभिनय ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचाया.

इस दौरान हेमा मालिनी के सौंदर्य और अभिनय का जलवा छाया हुआ था. इसी को देखते हुए निर्माता जया चक्रवर्ती, गुलशन राय और जे.के. बहल ने वर्ष 1977 में उन्हें लेकर फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ का निर्माण तक कर दिया. 1975 की फिल्म ‘शोले’ सुपरहिट रही. इसमें अपने चुलबुले अंदाज से उन्होंने सभी का मन मोह लिया. फिल्म से उनका वही अंदाज आज भी चर्चा में है. फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभाने के हेमा मालिनी ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से राज्यसभा की सदस्य बनीं.

बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज ऋषि कपूर, करण जौहर और रेखा की जिंदगी पर किताब लिखी जा चुकी है. अब इस कड़ी में नाम जुड़ने जा रहा है मशहूर एक्टेस और बीजेपी संसद हेमा मालिनी का. हेमा की बायोग्राफी का नाम 'बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' है. इस किताब को लिखा है फेमस मैगजीन के एडिटर राम कमल मुखर्जी ने और इसे हार्पर कॉलिन्स ने पब्लिश किया है. हेमा की ये किताब 16 अक्टूबर यानि उनके 69वें जन्मदिन के मौके पर रिलीज की जाएगी.

First published: 16 October 2017, 9:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी