Home » मनोरंजन » Jennifer Kendel birthday and life interesting facts
 

कपूर खानदान की इकलौती विदेशी बहु बनी थी जेनिफर कैंडल, जानिए शशि कपूर के साथ उनकी शादी कैसे हुईं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 14:10 IST

आज वेटरन फिल्म अभिनेता शशि कपूर की पत्नी और रंगमंच कर्मी जेनिफर कैंडल की पुण्यतिथि है. कपूर खानदान में शशि कपूर इकलौते ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने विदेश लड़की से शादी की थी. जेनिफर कपूर खानदान की इकलौती विदेशी बहू होने के साथ-साथ थिएटर की बेमिसाल अदाकारा थी. जेनिफर उम्र में शशि कपूर से तीन साल बड़ी थी लेकिन कोलकाता में जब वो एक थिएटर के दौरान शशि कपूर से मिली तो बस फिर क्या उन दोनों के बीच प्रेम परवान चढ़ गया.

शशि कपूर ने परिवार वालों के खिलाफ जाकर विदेशी लड़की से शादी की थी. जेनिफर और शशि की लव स्टोरी किसी फिल्म से कम नहीं है. दरअसल जब इनके अफेयर और शादी की इच्छा के बारें में इनके घर वालों को पता चला तो इनके घर वाले नाराज हो गए. आइए शशि कपूरके साथ उनकी दिलचस्प प्रेम कहानी के बारे में आपको बताते हैं...

जेनिफर का जन्म यूनाइटेड किंगडम के साउथपोर्ट में हुआ था. जेनिफर से शशि 1956 में कोलकाता में मिले थे. कुछ मुलाकातों के बाद दोनों एक दूसरे के लिए प्रतिबद्ध हो गए. लेकिन शशि कपूर का नेचर थोड़ा शर्मीला था. जिसे देखकर जेनिफर उन्हें गे समझने लगे थे. शशि कपूर ने खुद अपनी किताब पृथ्वीवालाज में इस किस्से का जिक्र किया है.

जेनिफर के पिता और उस वक्त के फेमस थिएटर ग्रुप शेख्सपिरियन ग्रुप के मालिक गोफरे कैंडल नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी किसी हिंदुस्तानी से शादी करें. लेकिन जेनिफर शशि कपूर के प्यार में इतनी दीवानी थी कि उन्होंने अपने पिता की एक नहीं सुनी. जेनिफर के पिता ने साफ कहा था कि यदि उन्होंने शशि कपूर से शादी की तो उन्हें शेख्सपिरियन ग्रुप छोड़ना पड़ेगा. शशि कपूर से शादी करने के लिए उन्होंने पिता की ये शर्त भी मान ली. इसके बाद उन्होंने शादी कर ली.

Chandrayaan-2: लैंडर से इसरो का टूटा संपर्क, बॉलीवुड सितारों ने कहा - हमें गर्व है

 

शशि कूपर और जेनिफर ने कई फिल्मों में साथ काम किया. यहां तक कि उन्होंने पृथ्वी थिएटर को भी बढ़ावा देते रहे. ये भी कहा जाता है कि जब पृथ्वी थियेटर डूब रहा था तो कपूर फैमली में इकलौते शशि कपूर ही थे जो जेनिफर के कहने पर आगे आए थे. उन्होंने कपूर खानदान की इस विरासत को संभाला. और एक वक्त के बाद ये इतना बड़ा थियेटर बन गया जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आने लगे.

VIDEO: मुंबई में बारिश का कहर, साइकिल से दंबग-3 की शूटिंग पर पहुंचे सलमान खान


वर्ष 1982 में कैंसर के चलते जेनिफर का निधन हो गया. जेनिफर के निधन के बार शशि कपूर टूट गए थे. शशि कपूर जेनिफर से इतना प्यार करते थे कि उनके निधन के बाद शशि कपूर ने सार्वजनिक कार्यक्रमों में शिरकत करना छोड़ दिया.

 

First published: 7 September 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी