Home » मनोरंजन » Kapil Sharma of Comedy nights found it difficult to manage his success, say Colors CEO
 

सफलता को सही से पचा नहीं पाए कपिल शर्माः राज नायक

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2016, 19:04 IST

कॉमेडी नाइट्स विद कपिल जैसा मशहूर शो क्यों बंद हुआ, दर्शकों के बीच यह बड़ा सवाल बन गया है. यह बात तो सबको पता है कि शो बंद होने के बारे में कपिल शर्मा ने एक सफाई जारी की थी. लेकिन चैनल की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी. अब एक अंग्रेजी समाचार पत्र ने कलर्स चैनल के सीईओ राज नायक का इंटरव्यू प्रकाशित किया है. इसमें राज ने इस विवाद के तमाम पहलुओं को सामने रखा है.

अभी तक राज इस मुद्दे पर क्यों चुप रहे और अब उन्होंने अअपनी बात रखने का फैसला क्यों किया इसके जवाब में वो कहते हैं- कपिल और हमारे बीच जो भी समझौता था वो निजी था. हम कपिल को काफी प्यार और सम्मान करते हैं. लेकिन हमारी चुप्पी को गलत समझ लिया गया. हमारी अच्छाई को बुराई और कमजोरी समझा गया. क्योंकि इस बारे में काफी कुछ कहा गया इसलिए एक बार में ही सारी बात सामने लाने के लिए मैं आगे आया.

Raj-Nayak-COLORS-channel-CEO.JPG

कपिल और कलर्स के बीच क्या गड़बड़ी हुई? उन्होंने कहा कि कपिल शर्मा टेलीविजन पर 10 साल से ज्यादा वक्त से हैं. सबसे पहले वो लॉफ्टर चैलेंज पर आए और फिर कॉमेडी सर्कस और फिर हमारे साथ कॉमेडी नाइट्स में. वो एक अच्छे व्यक्ति और प्रतिभावान कलाकार हैं. हमने उन्हें एक मंच दिया और साथ मिलकर कॉमेडी नाइट्स बनाया. 

यह चैनल का निर्णय था कि शो को कॉमेडी नाइट्स विद कपिल (शुरुआत में इसका नाम कॉमेडी नाइट्स रखा गया था) बुलाया जाए, क्योंकि हमने सोचा था कि इससे कपिल के अंदर शो के मालिकाना हक की भावना आने के साथ ही वो 100 फीसदी ईमानदारी के साथ काम करेंगे. 

हमनें यहां तक उनकी प्रोडक्शन कंपनी खोलने में भी मदद की. इस शो की सफलता का असर यह हुआ कि हमारे साथ जो एक व्यक्ति था वो अचानक स्टार बन गया और अपनी सफलता को सही से पचा नहीं पाया. 

उन्होंने फिर से तोलमोल कर ज्यादा पैसों की मांग की जिसे हमने पूरा भी किया. लेकिन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और चिंताजनक यह था उन्होंने टेलीविजन पर कलर्स के एक्सक्लूसिव कॉन्ट्रैक्ट को भी अन्य चैनलों पर शो होस्ट करके तोड़ा, जो हमारे हिसाब से अनैतिक है. 

जब कॉमेडी नाइट्स की तुलना में कॉमेडी बचाओ के कुछ एपिसोड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया तो कपिल के मैनेजर परेशान होने लगे

कपिल का आरोप कि चैनल कॉमेडी नाइट्स बचाओ को ज्यादा महत्ता देने के साथ ही सेलीब्रिटीज को शो से डायवर्ट कर रही है? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि फिल्मी सितारे अपनी फिल्मों के प्रचार लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले टेलीविजन शो में आते हैं. हम इन सितारों को दोनों शो में आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. 

इसके बाद कपिल या उससे जुड़े लोगों की असुरक्षा बढ़ गई. जब कॉमेडी नाइट्स की तुलना में कॉमेडी बचाओ के कुछ एपिसोड ने बेहतरीन प्रदर्शन किया तो कपिल के मैनेजर परेशान होने लगे. तब चैनल की क्रिएटिव टीम के साथ बैठकर शो को और अच्छा बनाने और रेटिंग बढ़ाने पर काम करने के बजाय उन्होंने चैनल पर कास्टिंग को लेकर कलंक लगाने शुरू कर दिए. हमारे लिए दोनों शो महत्वपूर्ण हैं. दोनों की सफलता के लिए हमें दोनों का बराबरी से प्रचार करना था. हमारे लिए दोनों अलग-अलग तरह से एक्सक्लूसिव थे.

आपके टॉप शो को देखते हुए कपिल को जाने देना कितना कठिन था? आमतौर पर कोई भी चैनल अच्छा शो बंद नहीं करना चाहता. लेकिन इसे आर्थिक रूप से सही और नैतिक रूप से बिजनेस देने वाला होना चाहिए. कई कारणों से कपिल का शो बंद करना मुश्किल था. कपिल और हमारी क्रिएटिव टीम ने मिलकर एक जादू पैदा किया था. वो बहुत ज्यादा प्रतिभाशाली है और अपनी श्रेणी में तकरीबन श्रेष्ठ हैं. 

पढ़ेंः कॉमेडी नाइट्स विद कपिल बंद हुआ, बॉलीवुड ने जतायी संवेदना

हमनें उन्हें जाने के लिए कभी नहीं कहा. वो हमारे साथ खुश नहीं थे और बोले कि चैनल को कोई और कॉमेडी शो नहीं चलाना चाहिए. यह हमें स्वीकार नहीं था. उन्होंने जाने का फैसला किया. वो एक अच्छे व्यक्ति हैं. मुझे लगता है कि उनके साथ वालों ने खुद के फायदे के लिए उन्हें गलत रास्ता चुनने के लिए मजबूर किया. मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और उन्हें जाता देखकर बहुत दुखी हूं. 

वो दूसरे चैनल में जाते हैं इस बारे में मुझे चिंता नहीं है. बेहतर भविष्य के लिए हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं. 

क्या कभी कपिल और कलर्स साथ नजर आएंगे पर वो बोले कि मेरी टीम और मैं कपिल को एक व्यक्ति और कलाकार के रूप में काफी पसंद करते हैं. हमें उनके साथ कोई मतभेद नहीं है. उन्हें हमारे साथ मतभेद थे. हम उनकी प्रतिभा की इज्जत करते हैं और भविष्य में उनके साथ काम करके खुश होंगे. 

पढ़ेंः #xXx: विन डीजल के साथ फिल्म के लिए जिम में पसीना बहा रहीं दीपिका पादुकोण

First published: 2 February 2016, 19:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी