Home » मनोरंजन » Know about fees & specialities of fitness trainers of bollywood celebrities
 

जानिए बॉलीवुड सितारों को गठीला बदन देने वाले फिटनेस ट्रेनर्स की फीस

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2016, 18:43 IST
(यूट्यूब)

फिल्मों में रणवीर सिंह, आमिर खान के सिक्स पैक ऐब्स, जॉन अब्राहम के बाइसेप्स और कट्स, वरुण धवन की बॉडी देखकर हर कोई आश्चर्यचकित होता है और अमूमन यही सोचता है कि इस तरह की बॉडी बनाने में कितनी मेहनत करनी पड़ती होगी? जाहिर है अच्छा शरीर मेहनत तो मांगता ही है लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं.

दरअसल बॉलीवुड के इन कलाकारों की बेहतरीन कट वाली बॉडी केवल इनकी मेहनत का ही नहीं बल्कि इनके फिटनेस ट्रेनर्स की देखरेख का भी नतीजा होता है. 

'उपवास रखने से बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता'

हर स्टार अपने शरीर और डाइट का ख्याल नहीं रख सकता इसलिए सभी के फिटनेस ट्रेनर्स हैं जो उन्हें कब कितनी एक्सरसाइज करनी है, पसीना बहाना है, वेट लिफ्टिंग करनी है, खाना खाना है, प्रोटीन लेना  है, आराम करना है समेत शरीर से जुड़ी तमाम जानकारियों से रूबरू कराते हैं.

अगर आप भी बॉलीवुड सितारों की तरह शरीर बनाना चाहते हैं तो इसमें बहुत मुश्किल नहीं है लेकिन आपकी जेब काफी गर्म होनी चाहिए. क्योंकि दिग्गज सितारों के गठीले शरीर के पीछे की असल वजह यह ट्रेनर्स होते हैं, जो इसके बदले भारी भरकम फीस वसूलते हैं. 

डाइटरी सप्लीमेंट्स: शरीर बनाने का नुकसानदेह शौक?

जीक्यू इंडिया मैग्जीन में छपी रिपोर्ट की मानें तो यह सितारे अपने शरीर के लिए काफी रकम खर्च करते हैं. जानिए इन सुपरस्टार्स को ट्रेन करने वाले कितनी फीस वसूलते हैं.

आमिर खान के ट्रेनर सत्यजीत चौरसिया

बॉलीवुड की फिल्म गजनी में आमिर खान के 8 पैक लुक्स ने हिंदी फिल्म उद्योग में गठीले शरीर की एक नई परिभाषा गढ़ी थी. आमिर के गजनी में दिखे शानदार शरीर के पीछे की असल वजह फिटनेस ट्रेनर सत्यजीत चौरसिया थे. 28 साल से ज्यादा फिटनेस के अनुभव वाले सत्यजीत बॉलीवुड के सबसे ज्यादा डिमांड वाले ट्रेनर हैं. जाहिर है ज्यादा डिमांड से कीमत भी बढ़ जाती है.

सत्यजीत कहते हैं, "अगर मैं आपको पसंद करता हूं तो मैं यह मुफ्त में भी कर सकता हूं. लेकिन एक सत्र के लिए मेरी फीस 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक है. और मैं सामान्यता किसी क्लाइंट के साथ 3-6 माह तक के प्रोग्राम के लिए रहता हूं."

जानिए 7 अच्छी आदतें जो हैं शरीर के लिए बेकार

उन्होंने अपनी यूएसपी (विशेषता) बताते हुए कहा, "मैं अपने ग्राहकों को कठिन प्रोफाइल के जरिये देखता हूं. इसमें केवल शरीर ही शामिल नहीं होता, हर व्यक्ति के हिसाब से बनाई जाने वाली विशेष एक्सरसाइज के लिए जरूरी प्रोत्साहन के साथ मैं फिटनेस के लिए उनके बॉडी टाइप और उनके मेंटल डिस्पोजिशन को भी देखता हूं. मैं केवल आंकड़ों पर ध्यान नहीं देता बल्कि होलिस्टिक अप्रोच रखता हूं."

जॉन अब्राहम के ट्रेनर विनोद चन्ना

जॉन अब्राहम, रितेश देशमुख, शिल्पा शेट्टी, अभिषेक बच्चन और आयुष्मान खुराना समेत कई अन्य के शरीर को फिट रखने के पीछे की मेहनत विनोद चन्ना करते हैं. 

विनोद के मुताबिक, "रफ्तार और फुर्ती से लेकर शरीर और दिमाग में संतुलन बिठाने तक मेरे पास करीब 15 तरह की फिटनेस ट्रेनिंग की विशेषज्ञता है. कई सालों तक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर रहते हुए मैंने जो तमाम चीजें सीखीं, उनमें से कई को एक साथ मिलाकर मैं अपने क्लाइंट्स को बिल्कुल अलग प्रशिक्षण देता हूं. सबसे बेहतर परिणाम के लिए आप केवल एक ही प्रशिक्षण कार्यक्रम से सफलता नहीं पा सकते."

चार प्रभाव जो व्यायाम करने से दिमाग और शरीर पर पड़ते हैं

अपनी फीस के बारे में उन्होंने कहा, "मैं 12 सेशंस के लिए करीब 1.5 लाख रुपये लेता हूं. जबकि घर पर पर्सनल ट्रेनिंग के लिए मैं 3.5 से लेकर 5 लाख रुपये तक की फीस लेता हूं."

जाहिर है 15 साल के प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग के अनुभव और अमेरिकन स्पोर्ट्स एंड फिटनेस एसोसिएशन से स्पेशलाइज्ड कोचिंग पाने वाले विनोद के पास मोटी फीस वसूलने के लिए पर्याप्त कौशल है.

फरहान अख्तर के ट्रेनर समीर जौरा

भाग मिल्खा भाग में फरहान अख्तर की स्लिम और फिट बॉडी के पीछे की मेहनत समीर जौरा का कमाल है. एक इंटरव्यू के दौरान फरहान अख्तर की के ट्रेनिंग शेड्यूल के बारे में समीर ने कहा था, "शूट के दौरान मैंने फरहान का काफी कड़ा रूटीन रखा. मैं उन्हें दिन में छह बार प्रशिक्षण देता था जिसमें वर्कआउट तीन सत्रों में बंटा रहता था."

जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं

जाहिर है भाग मिल्खा भाग में ओलंपिक एथलीट जैसी बॉडी पाने के पीछे फरहान का काफी ज्यादा मोटीवेशन भी जरूरी था.

समीर न्यूट्रिशन के साथ प्रतिमाह 3-4 लाख रुपये की फीस लेते हैं.

सलमान के पूर्व ट्रेनर मनीष अद्विलकर

टाइगर श्रॉफ, ऋतिक रोशन से पहले सलमान खान ऐसे बॉलीवुड स्टार थे जिन्होंने अपने सिक्स पैक ऐब्स और गठीले शरीर से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था. सलमान की उस बॉडी के पीछे की वजह मनीष अद्विलकर थे. 

अन्य सेलेब्रिटी ट्रेनर्स से अलग मनीष के क्लाइंट्स में इंटरनेशनल बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप और मिस्टर इंडिया के कई विजेता रह चुके हैं. 

जानिए 'स्पोर्ट्स ब्रा' के पीछे छिपा विज्ञान

मनीष कहते हैं, "बॉडीबिल्डिंग में मेरा करीब 20 वर्ष का अनुभव है. और एक बॉडी बिल्डर के रूप में मसल्स बिल्डिंग मेरी विशेषज्ञता है."

मनीष कितनी फीस लेते के सवाल पर उनका कहना है, "मैं घर पर जाकर एक सत्र के लिए 4,000 रुपये लेता हूं लेकिन इसमें न्यूट्रिशन की कीमत नहीं जुड़ी होती. आप मेरे जिम में प्रतिमाह 35 हजार रुपये में ट्रेनिंग ले सकते हैं."

वरुण धवन के ट्रेनर समीर और नम्रता पुरोहित

इतने शानदार डांस के पीछे वरुण धवन के लचीले शरीर की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे. वरुण के शरीर को रबर की तरह इलास्टिक बनाने वाली 22 साल की प्रोफेशनल पाइलेट्स एंड एल्टीट्यूड ट्रेनिंग कोच नम्रता पुरोहित हैं. 

जानिए कैसे स्मार्टफोन से पता चलता है आपका व्यक्तित्व

अपने पिता समीर के साथ पाइलेट्स एंड एल्टीट्यूड ट्रेनिंग स्टूडियो चलाने वाली नम्रता के क्लाइंट्स में न केवल वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर और अर्जुन कपूर जैसे नए कलाकार हैं बल्कि वे 2011 से फेमिना मिस इंडिया पीजेंट की भी ऑफिसियल फिटनेस एक्सपर्ट रही हैं. नम्रता के मुताबिक, "हम 12 पर्सनल ट्रेनिंग सेशंस के लिए 32 हजार रुपये का शुल्क लेते हैं."

First published: 4 October 2016, 18:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी