Home » मनोरंजन » Know at which age you should stop wearing denim jeans: Survey
 

जानिए किस उम्र में बंद कर देना चाहिए जींस पहनना

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 February 2017, 1:45 IST

दुनिया में डेनिम (जींस) से जुड़ी तमाम बातें और शोध सामने आते रहते हैं. लेकिन अब उस उम्र का खुलासा हो गया है जब आपको अपनी जींस पहनने की आदत को अलविदा कहते हुए इसे खूंटे पर टांग देना चाहिए.

ब्रिटिश ग्राहकों पर किए गए एक शोध में यह पाया गया कि लोगों को ऐसा लगता है कि 53 साल की उम्र ऐसी होती है जब आपको जींस पहनना बंद कर देना चाहिए.

हालांकि वॉग मैग्जीन की डेनिम एडिटर केली कॉनर इससे असहमत नजर आती हैं. 2014 में उन्होंने मैग्जीन में लिखा था कि किसी भी उम्र में डेनिम लुक को पाया जा सकता है. 

भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

केली कॉनर के इस विचार को समर्थन कई फैशन विशेषज्ञों द्वारा भी किया गया, जिन्होंने लोगों से कहा कि उन्हें जब तक डेनिम पहननी चाहिए जब तक उन्हें खुद से यह आरामदायक लगे और वो इसे पहनने पर खुद को अजीब न पाएं.

बता दें कि ब्रिटेन में जींस पहनने की आदत पर कलेक्ट प्लस कुरियर सर्विस द्वारा शोध किया गया. कंपनी की मार्केटिंग डायरेक्टर कैथरीन वूल्फे कहती हैं, "हमारे अध्ययन में हुआ खुलासा कि काफी लोग सोचते हैं कि जींस युवा पीढ़ी के लिए ही सही है, यह काफी चौंकाने वाली बात है. इससे यह बात सामने आती है कि हम सभी को 53 साल की उम्र में डेनिम को वापस टांग देना चाहिए."

वैसे डेनिम एक ऐसा यूनिवर्सल मैटेरियल (वैश्विक कपड़ा) है जो कई स्टाइलों में उपलब्ध होने के साथ हर आयुवर्ग के लोगों को टाइमलेस (उम्र से परे) लुक देता है.

आप जानते हैं जींस में पॉकेट के अंदर छोटा पॉकेट क्यों होता है 

कंपनी के मुताबिक, "यहां यह बताना जरूरी है कि 55 वर्षीय जॉर्ज क्लूनी हमारी डेनिम पहनने वाली प्रेरणादायी पुरुष सेलेब्रिटी की सूची में तीसरे पायदान पर काबिज हैं."

इस शोध में यह भी पाया गया कि खुद के लिए बिल्कुल सटीक जींस को खोजना बहुत मुश्किल काम होता है और यह जैसे शुरुआत में नजर आता है उससे भी काफी महंगा होता है. इसमें डेनिम शॉप्स तक एकतरफा जाने, पार्किंग की कीमत आदि भी शामिल है. 

ज्यादातर लोग पर्फेक्ट फिट पाने के लिए कम से कम तीन डेनिम ट्राई करते हैं लेकिन हर 10 में से एक व्यक्ति अपनी मनपसंद जींस चुनने के लिए 6 या इससे ज्यादा जींस ट्राई करते हैं.

खुद पारंपरिक परिधान पहनने वाले रामदेव अब बेचेंगे खादी जींस

शोध में शामिल छह फीसदी लोगों ने यह भी कहा कि बिल्कुल सही जींस का चुनाव काफी तनावभरा काम है क्योंकि इसे चुनने की प्रक्रिया के दौरान उनकी आंखों से आंसू तक निकल आए.

और एक बार जब कोई ग्राहक अपनी मनपसंद जींस खरीद लेता है तो सामान्यता वो इसे तीन साल तक पहनता है और इसके बाद ही दूसरी खरीदता है.

First published: 2 November 2016, 6:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी