Home » मनोरंजन » Know how to install & play Pokemon Go before official launch in India
 

केवल 6 स्टेप्स में एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर खेलें पोकेमॉन गो

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 19 July 2016, 18:51 IST

एशिया समेत भारत में अभी तक दुनिया के सबसे मशहूर रिएलिटी बेस्ड मोबाइल वीडियो गेम 'पोकेमॉन गो' की आधिकारिक लॉन्चिंग नहीं की गई है. बावजूद इसके ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स इसका लॉन्चिंग से पहले ही मजा उठाना चाहते हैं. कई ने इसे खेलना भी शुरू कर दिया है.

अगर आप भी उनमें से हैं जो इसे खेलना चाहते हैं लेकिन अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर इंस्टॉल नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान मत होइए. इस गेम की एपीके फाइल इंटरनेट पर मौजूद है जिसे डाउनलोड करके कोई भी कहीं भी इस गेम को इंस्टॉल और प्ले कर सकता है.

पोकेमॉन गो खेलते दो यूजर्स को मारी गोलीः जानिए गेम से जुड़ी 9 जरूरी बातें

सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर दुनिया भर के यूजर्स ने दावा किया है कि वे अपने स्मार्टफोन पर 'पोकेमॉन गो' खेल रहे हैं, जबकि उनके देश में इसे लॉन्च नहीं किया गया है. लेकिन अब आप भी बस कुछ स्टेप्स अपना कर इनमें से शामिल होकर लॉन्चिंग से पहले ही इसका लुत्फ उठा सकते हैं. 

हालांकि पोकेमॉन गो का पूरा लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन का एंड्रॉयड वर्जन किटकैट 4.0 से ऊपर होना चाहिए. यानी एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.0 या मार्शमैलो 6.0 पर यह बेहतरीन ढंग से चलेगा.

जानिए एंड्रॉयड डिवाइस पर कैसे करें डाउनलोड और इंस्टॉल

  1. सबसे पहले यहां से 'पोकेमॉन गो' की एपीके फाइल को डाउनलोड करें.
  2. अगर कंप्यूटर/लैपटॉप में फाइल इंस्टॉल की है तो उसे ब्लूटूथ या यूएसबी के जरिये अपने स्मार्टफोन के डाउनलोड्स फोल्डर में पेस्ट कर दें. जबकि अगर स्मार्टफोन में ही एपीके फाइल डाउनलोड की है तो ठीक है.
  3. अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स टैब में जाकर सिक्योरिटी या प्राइवेसी टैब को क्लिक करें.
  4. इसके अंदर बने अननोन सोर्सेज (unknown sources) को क्लिक करें और अंजान स्रोतों से आने वाले ऐप के इंस्टॉलेशन को अनुमति दें (Allow for the installation of apps from unknown sources).
  5. अब अपने स्मार्टफोन के डाउनलोड्स फोल्डर में जाकर एपीके फाइल (58.1 एमबी) को क्लिक करें और यह इंस्टॉल हो जाएगी.
  6. इसके बाद 'पोकेमॉन गो' के आइकन को क्लिक करके पूरा मजा उठाएं. 

(नोटः ध्यान रहे कि अननोन सोर्सेज को क्लिक करने का मतलब होता है कि आपके स्मार्टफोन पर कोई भी अज्ञात स्रोत वाला या खतरनाक प्रोग्राम/ऐप इंस्टॉल किया जा/हो सकता है. यूजर्स को सलाह दी जाती है कि अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए अननोन सोर्सेज के ऐप को डाउनलोड-इंस्टॉल न करें.)

First published: 19 July 2016, 18:51 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी