Home » मनोरंजन » Know how you can play Pokemon Go on your PC & Mac
 

जानिए कैसे खेल सकते हैं पीसी और मैक पर 'पोकेमॉन गो'

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 11 August 2016, 13:36 IST
(यूट्यूब)

दुनिया भर में इस वक्त सबसे ज्यादा मशहूर गेम 'पोकेमॉन गो' को खेलने वाले की तादाद बढ़ती जा रही है. लेकिन इसके साथ ही इससे जुड़े विवाद भी बढ़ते जा रहे हैं. हर व्यक्ति के पास न इसे खेलने का मौका है और न ही सड़कों पर जाकर अपने हाथ में स्मार्टफोन लेकर टहलने का वक्त. लेकिन फिर भी अगर आप इसे अपने पीसी या मैक सिस्टम पर खेलना चाहते हैं तो यह संभव है.

हालांकि एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए बनाए गए इस लोकेशन बेस्ड रिएलटी वीडियो गेम को बाहर खेलने के लिए बनाया गया है. लेकिन फिर भी यह संभव है कि आप अपनी कंप्यूटर चेयर पर बैठकर इसका तुल्फ उठा सकें.

जानिए 7 कारण क्यों भारत में नहीं खेलना चाहिए पोकेमॉन गो

हालांकि आगे इसकी पूरी जानकारी दें इससे पहले यह बताना जरूरी है कि यहां कोई ऐसा तरीका नहीं बताया जा रहा है जिससे एंड्रॉयड एमुलेटर के जरिये इसे पीसी या मैक पर इंस्टॉल किया जा सके. निश्चित रूप से फिलहाल ऐसा संभव भी नहीं है और यह अवैध भी है. 

इस तरीके के लिए स्क्रीन मिररिंग का इस्तेमाल किया जाता है. इसका मतलब कि आपको इसे पीसी या मैक पर खेलने के लिए अपने स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी ही जिसपर 'पोकेमॉन गो' चल रहा हो.

कैसे खेलें पोकेमॉन गो

मुफ्त में मिलने वाला एक ऐप वायजर, स्मार्टफोन की स्क्रीन को पीसी या मैक पर मिरर कर देता है. यानी जो भी आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर होगा, पीसी या मैक पर दिखेगा. 

वीडियोः केवल 2 मिनट में जाने पोकेमॉन गो की abcd

लेकिन अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए सड़कों, तालाबों, म्यूजियम, पार्क जैसे स्थानों पर जाकर पोकेमॉन गो को खेलने का उतना रोमांचक अनुभव तो नहीं मिलेगा. पर आप अंदर जितने पोकेमॉन होंगे, उन्हें मार सकते हैं.

किन चीजों की है जरूरत

  • शुरू करने से पहले बता दें कि आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स में यूएसबी डिबगिंग का विकल्प सक्रिय होना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन इनेबल है.
  • इसके लिए फोन की सेटिंग्स पर जाएं. इसके बाद अबाउट फोन पर जाकर बिल्ड नंबर को सात बार टैप करें. बस वापस जाइए और सेटिंग्स में सबसे नीचे आपको डेवलपर आप्शंस लिखा दिखेगा. इसे टैप करने के बाद इसमें बने यूएसबी डिबगिंग मोड को इनेबल कर दें.
  • केवल 6 स्टेप्स में एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर खेलें पोकमॉन गो
  • अब अपने कंप्यूटर पर क्रोम ब्राउजर में वायजर फॉर क्रोम एक्सटेंशन को इंस्टॉल करें. ध्यान रहे यह केवल क्रोम वेब ब्राउजर के लिए ही उपलब्ध है. इसलिए फायरफॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा आदि पर यह काम नहीं करेगा.
  • विंडोज सिस्टम पर आपको एडीबी एंड्रॉयड ड्राइवर्स भी इंस्टॉल करने पड़ेंगे. आप चाहें तो अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल प्ले के जरिये वायजर प्ले को डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर जब स्मार्टफोन कनेक्ट होगा यह स्वतः ही डाउनलोड हो जाएगा.
  • जल्द विंडोज फोन के लिए भी आ सकता है पोकमॉन गो
  • जब एडीबी ड्राइवर इंस्टॉल हो जाए तो अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर से यूएसबी केबल के जरिये जोड़ें, इसके बाद अपनी डिवाइस पर आने वाले 'इनेबल यूएसबी डिबगिंग' को ओके कर दें.
  • कुछ ही देर में आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन अपने आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आने लगेगी. यही मिरर स्क्रीन होता है. इसके बाद फोन में 'पोकेमॉन गो' ऐप खोले और अपने कंप्यूटर मॉनिटर पर इसे देखें.
  • पोकेमॉन गोः यह धांसू ट्रिक अपनाएं, अनलिमिटेड इंसेंस स्टिक पाएं
  • अब बस थोड़ा इंतजार करें और देखें कि पोकेमॉन आपके पास आएंगे, इन्हें उड़ाएं. आपके पीसी का माउस पोकेमॉन को कैच करने में काफी सहूलियत देता है. 

First published: 11 August 2016, 13:36 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी