Home » मनोरंजन » Know the history of greatest award in indian dada shaheb phalke
 

बॉलीवुड की नींव रखने वाले इस निर्देशक के नाम पर मिलता है दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड, जानिए इसके पीछे की वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 10:12 IST

दादा साहब फाल्के को भारतीय सिनेमा का पितामह कहा जाता है. उन्हीं के नाम पर सिनेमा जगत का ये सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाता है. इस पुरस्कार की शुरूआत 1969 में हुई थी. यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित संगठन फिल्म महोत्सव निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में हर साल दिया जाता है. चलिए आपको बताते हैं दादा साहेब फाल्के के इतिहास के बारे में...

उनका जन्म एक मराठी परिवार में 30 अप्रैल 1870 में हुआ था. नासिक में रहकर उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की थी. दादा साहेब फाल्के मुंबई के सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में नाटर और फोटोग्राफी की ट्रेनिंग ली थी. इसके बाद उन्होंने जर्मनी जाकर फिल्म का डायरेक्शन सिखा. भारत वापस लौटकर उन्होंने वर्ष 1913 में दादा साहब फाल्के ने भारत की पहली फुल-लेंथ फीचर फिल्म राजा हरिश्चंद्र से डेब्यू किया. इसके बाद उन्होंने 1917 में लंका दहन बनाई थी. लोगों ने इस फिल्म की खूब तारीफ की थी.

बताया जाता है कि दादा साहेब फाल्के ने जब पहली बार द लाइफ ऑफ क्रिस्ट फिल्म देखी. उसी दौरान उनके मन में फिल्म बनाने की इच्छा मन में आई. और उन्होंने पहली मूख फिल्म बनाई. इसके बाद उन्होंने शोघ फिल्म मटर के पौधे का विकास रखा. इस फिल्म में उन्होंने मटर के विकास की पूरी प्रक्रिया को फिल्म में दिखाया. दादा साहेब फाल्के ने ही बॉलीवुड की नींव रखी. दादा साहेब फाल्के 16 फरवरी 1944 को दुनिया से अलविदा कह गए. उन्हीं के नाम पर भारत सरकार ने 1969 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा की.

बताते चलें कि इस सम्मान से सम्मानित होने वाले शख्स को एक स्वर्ण कमल मेडल और 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. ये सम्मान बॉलीवुड में सबसे पहले देविका रानी को मिला था. इसके बाद पृथ्वीराज कपूर, सुलोचना, दुर्गा खोटे, लता मंदेशकर, दिलीप कुमार, मजरूह सुल्तानपुरी, कवि प्रदीप, बीआर चोपड़ा, आशा भोसले, यश चोपड़ा, देव आनंद, मन्ना डे सहित तमाम बॉलीवुड की हस्तियों को ये सम्मान मिल चुका है.

अभी हाल में बॉलीवुड के अभिनेता अमिताभ बच्चन के नाम ये अवॉर्ड हुआ है. इससे पहले आखिरी बार ये पुरस्कार साल 2107 में विनोद खन्ना को मिला था. इससे पहले 65 बॉलीवुड और कला की दुनिया से जुड़े 65 हस्तियों को ये पुरस्कार मिल चुका है.

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को मिला सिनेमा का सबसे बड़ा अवार्ड 'दादा साहेब फाल्के पुरस्कार'

First published: 25 September 2019, 10:12 IST
 
अगली कहानी