Home » मनोरंजन » latest bollywood controversies 2016
 

साल 2016: बॅालीवुड की दुनिया इन 7 विवादों के नाम रही

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2016, 14:32 IST
File photo

सितंबर में उरी में हुए आतंकी हमले के बाद पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ एक माहौल बन गया. इससे हमारी फिल्मी दुनिया भी अछूती नहीं रही. पाकिस्तान के कलाकारों को बैन करने की मांग होने लगी. इस मुद्दे पर बॉलीवुड दो हिस्सों में बंट गया. कुछ ने मांग का समर्थन किया तो कुछ ने कलाकारों का बचाव भी किया. यह विवाद साल के सबसे बड़े बड़े विवादों में शाामिल है.

File Photo

एक तरफ सुपर हीरो तो दूसरी तरफ बॉलीवुड की क्वीन. इस विवाद ने लोगों को फुल इंटरटेन किया. यह विवाद इस साल की शुरुआत में कंगना रनौत के एक इंटरव्यू के बाद शुरू हुआ. जिसमें कंगना ने ऋतिक रोशन को 'सिली एक्स' कहकर हमला किया. उन्होंने कहा सिली एक्स आपका अटेंशन पाने के लिए क्या नहीं करते.

इस पर ऋतिक रोशन ने भी सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी कि मीडिया द्वारा प्रचारित किसी महिला से अफेयर करने की बजाए वह पोप को डेट करना पसंद करेंगे. इस विवाद में अध्ययन सुमन ने भी एंट्री मारी आैर अपनी आपबीती सुनार्इ. सच का पता तो साल के अंत तक नहीं चला मगर अब तक इस विवाद में आग बाकी है. 

File Photo

सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' ने बॉक्स ऑफिस पर 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. हालांकि 'सुल्तान' की वजह से ही सलमान एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फंसे. फिल्म की रिलीज से पहले जब उनसे पूछा गया कि शूटिंग के बाद कैसा लगता था तो उन्होंने कहा कि उनसे इतना काम करवाया गया कि शूटिंग के बाद ऐसा लगता है जैसे किसी महिला के साथ रेप किया गया हो. वे न वह चल पाते थे और न ठीक से खड़े हो पाते थे. सलमान के इस कमेंट के बाद वह देशभर की महिलाओं के निशाने पर आ गए.

करण जौहर  की 'ऐ दिल है मुश्किल' का नाता इस साल एक और विवाद से जुड़ा. यह फिल्म दिवाली के मौके पर अजय देवगन की 'शिवाय' के साथ रिलीज हुई थी. रिलीज से कुछ दिन पहले अजय देवगन ने कमाल आर खान का एक ऑडियो टेप जारी किया था जिसमें वह कह रहे थे कि करण जौहर ने उनकी फिल्म का खराब रिव्यू नहीं करने के लिए केआरके को 25 लाख रुपये दिए हैं. अजय ने केआरके पर अपनी फिल्म का दुष्प्रचार करने का आरोप तो लगाया ही साथ ही यह भी मांग की कि यदि इसमें करण जौहर का हाथ है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए.

youtube

कॉमेडी वीडियो बनाने वाला ग्रुप एआईबी के एक कॉमेडियन ने वीडियो के जरिए भारत रत्‍न लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर का मजाक उड़ाया है. बहुत से लोगों को कॉमेडियन का यह मजाक पसंद नहीं आया और सोशल मीडिया पर कई सेलिब्रिटीज ने इस वीडियो की निंदा की है.

एक इंटरव्यू में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने फिल्मों के स्तर गिरने के लिए राजेश खन्ना को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, 'यह 70 का दशक था जब हिंदी फिल्मों का स्तर औसत हो गया था. यह उस समय की बात है जब राजेश खन्ना ने बॉलीवुड में अपना कदम रखा था. वह बहुत सफल हुए लेकिन मेरे लिए वह बहुत ही सामान्य अभिनेता थे. वास्तव में वह एक घटिया अभिनेता थे. जितने लोगों से मैं मिला हूं, उनमें से वह बौद्धिक तौर पर ज्यादा जागरूक नहीं थे. उनके खुद के टेस्ट ने इंडस्ट्री पर शासन किया.'  

राजेश खन्ना के बारे में यह राय सुनकर उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना और पत्नी डिंपल कपाडिया कहां चुप रहने वाली थीं. उन्होंने ट्विटर पर नसीरुद्दीन शाह को जवाब देते हुए लिखा, 'सर, अगर आप जिंदा लोगों की इज्जत नहीं कर सकते तो कम से कम मरे हुए लोगों का तो सम्मान करिए.'

करीना कपूर प्रेगेनेंसी के टाइम पर अपने फैशन को लेकर चर्चा में रहीं. लेकिन डिलिवरी के बाद उनका बेटा विवादों में आ गया जिसकी वजह थी तैमूर नाम. इस नाम की खिलाफत करने के लिए सोशल मीडिया पर लोगों ने नाम के समर्थन में बयानबाजी के साथ जमकर खिलाफत भी की.

First published: 31 December 2016, 14:32 IST
 
अगली कहानी