Home » मनोरंजन » Life made easy: how easy is peeling banana, cracking egg, fastening shoe laces etc
 

कितना आसान हैं केला छीलने, अंडा फोड़ने, फीते बाधंने जैसे तमाम काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2016, 8:48 IST

हम सभी अपने रोजमर्रा केजीवन में तमाम ऐसे काम करते हैं जो हमें काफी कठिन लगते हैं. अक्सर हम कई काम दूसरोंं की देखा देखी में गलत ढंग से करते हैं और परेशान होते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ कामों को करने के आपके नजरिये को बदलने जा रहे हैं. जिसके बाद आपकी मुश्किलें आसान हो जाएंगी. जिन कामों को रोज आप मुंह बनाकर करते थे वो हंसते-हंसते हो जाएंगे.

आप आगे पढ़ें उससे पहले एक बात और. व्यक्ति का चीजों को देखने का नजरिया उसे सरल या जटिल बनाता है. तो यहां पर हम जितनी चीजों को आपके लिए आसान बनाने जा रहे हैं, उससे भी ज्यादा ऐसी बातें हो सकती हैं जो आपको परेशान करती होंगी. आप इन आसान उपायों के हिसाब से थोड़ा सा नजरिया बदल कर देखेंगे तो आपकी अन्य मुश्किलें भी चुटकियों में हल हो जाएंगी.

केला उल्टा छीलें

Peeling Banana.jpg

जैसा कि आपको यह तस्वीर बता रही है कि अब केवल आप केले को छीलने के लिए इसे उल्टा कर दें और वो आसानी से छिल जाएगा. आपको हैरानी होगी बंदर-चिंपाजी भी ऐसे ही केला बिना परेशानी आसानी से छीलते हैं. तो अगली बार से आप भी केले को उसके मुंह की तरफ से नहीं बल्कि नीचे की तरफ से छीलें. इसके लिए इसे उल्टा करके इसके निचले काले हिस्से को अंगूठे-उंगली के जरिये दबाएं और बस छील लें.

स्ट्रॉ को कैन में फंसा दें

straw in cold drink can .jpg

आपके होठों पर लगी लिपिस्टिक को सही रखने के लिए स्ट्रॉ से कोल्डड्रिंक पीना अच्छा तरीका है. जबकि स्ट्रॉ से पीना आपके दांतों के इनेमल को सुरक्षित रखने के साथ संवेदनशील दांतों को भी सही रखता है. लेकिन कोल्डड्रिंक के कैन में स्ट्रॉ डालने पर उठते बुलबुले इसे बाहर फेंक देते हैं और आप परेशान हो जाते हैं. लेकिन अगली बार से आप बस कैन के पुल बटन (ओपनर) को 180 डिग्री घुमाकर जब यह ड्रिंकिंग होल को कवर कर ले, उसमें स्ट्रॉ डाल दें और बस परेशानी छू मंतर और ठंडा-ठंडा ड्रिंक अंदर.

अंडा फोड़ें बिना छिलका बिखेरे

breaking egg safely.jpg

अक्सर अंडा फोड़ने के लिए हर कोई ग्लास-पैन के किनारे पर इसे थोड़ा तेजी से मारता है और दो टुकड़े करके अंदर का पीला-सफेद हिस्सा निकाल लेता है. लेकिन इसके साथ अंडे की बाहरी पर्त के सख्त छिलके भी आ जाते हैं. जिन्हें एक-एक करके ढूंढ़कर निकालना पड़ता है. यह परेशानी भरा काम होता है लेकिन रोज करने के बाद आदत पड़ चुकी होती है इसलिए कोई इस समस्या को दूर करने के बारे में नहीं सोचता. 

लेकिन यह कोई समस्या नहीं है और अगर है भी तो इसका समाधान बहुत आसान है. अगली बार  जब आप अंडा फोड़े तो केवल किसी सख्त स्तर मसलन किचन के प्लेटफॉर्म जैसे अन्य स्थान पर इसके बीच के हिस्से को तस्वीर की तरह धीरे से पटकें, ताकि इसकी बाहरी सख्त दीवार में क्रैक आ जाए. इससे केवल बाहरी दीवार ही चटकेगी और अंदर का सामान अंदरूनी मेंबरेन में ही रहेगा. बाहरी सख्त हिस्से का कोई भी छोटा टुकड़ा अंदरूनी मेंबरेन से ही चिपका रहेगा और आप आसानी से अंगूठे-उंगली के सहारे इसे पैन में निकाल सकेंगे.

हेयरक्लिप उलटी लगाएं

आजतक आप भी बालों में लगाई जाने वाली यह हेयरक्लिप, हेयरपिन उल्टी लगाती आई हैं और आपने कुछ गौर भी नहीं किया. लेकिन यह गलत तरीका है. इसका सही तरीका इसके जिगजैग या टेढ़ी-मेढ़ी सतह को नीचे यानी आपकी खोपड़ी की सतह की ओर होना चाहिए. 

toblerone triangular chocolate.jpg

ऐसा इसलिए क्योंकि इस क्लिप का जिगजैग साइड बालों को इसके घुमावदार हिस्सों में फंसाए रखने के लिए डिजाइन किया गया होता है. जबकि सीधी या फ्लैट सतह बालों के उपरी हिस्से के लिए सबसे बेहतर होती है. इस तरह से क्लिप लगाने से आपके बाल जैसे आप सेट करते हैं वैसे बने रहते हैं और यह बिखरते नहीं.

चॉकलेट तोड़ने का तरीका

आपने भी टॉबलरवन की मशहूर तिकोनी चॉकलेट खाई होगी लेकिन इसके बड़े-तिकोने टुकड़े तोड़ने में जरूर कुछ मेहनत की होगी. लेकिन इस चॉकलेट के निर्माताओं की मानें तो इसे तोड़ने के लिए किसी चाकू, मेहनत, दांत या किसी अन्य जुगाड़ की जरूरत नहीं है. 

tobleone triangular chocolate.jpg

निर्माताओं के मुताबिक बस इसे आसानी से तोड़ने के लिए आपको इसे तोड़ने वाली दिशा में बदलाव करने भर की जरूरत है. तस्वीर की तरह आप चॉकलेट का केवल एक हिस्सा बाहर निकालें और पूरी बार को अपनी हथेली में पकड़े हुए अंगूठे से ऊपर से नीचे की ओर जोर लगाएं. बस इसका तिकोना पीस आपके हाथ में बिना जुगाड़ और मेहनत किए आ जाएगा.

टिक टैक की एक गोली

मिंट गोली टिक टैक को खाने के लिए अक्सर आप भी एक साथ कई गोलियां इसकी डिब्बी से बाहर निकाल लेते होंगे. फिर एक खाने के बाद बाकी के मिंट टुकड़े आप डिब्बी में वापस रखते होंगे. थोड़ी दिक्कत तो इसमें होती ही है. कभी कभार कुछ मिंट्स गिर भी जाते हैं.

tic tac mint piece.jpg

तो अगली बार से आप मिंट पीस निकालने के लिए तस्वीर की तरह निकालें. डिब्बी को ढक्कन की ओर उल्टा करें और फिर इसे लिटाने की स्थित में रखते हुए ढक्कन खोलें. केवल एक मिंट पीस या टिक टैक आपके ढक्कन पर बिल्कुल सही से रखा हुआ आपके मुंह में जाने का इंतजार करता मिल जाएगा.  

स्पोर्ट्स शूज के फीते बांधना

रनिंग, जॉगिंग, स्पोर्ट्स के शौकीन लोग स्पोर्ट्स शूज पहनते हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर को नहीं पता होगा कि स्पोर्ट्स शूज के फीते इतने लंबे क्यों होते हैं और जूते में सबसे पीछे पैर की ओर फीते डालने के लिए एक अतिरिक्त छेद क्यों होता है.

आइए आपको भी यह बताते हैं. दरअसल स्पोर्ट्स एक्टीविटीज में जूते निकलने का बहुत डर रहता है. जबकि जूते में आपका पैर न हिले और पैरों में छाले न पड़ें इसके लिए आपको सही ढंग से फीते बांधने का तरीका पता होना चाहिए. यह अतिरिक्त छेद आपके फीते को अतिरिक्त लूप देकर जूते को पैर में सही ढंग से फिट करने के लिए होता है. कैसे आप सही ढंग से फीते बांधे इसके लिए आपको यह वीडियो देखना चाहिए. इस वीडियो में आपको जूते के फीते बांधने के कई ढंग और उनके फायदे भी दिखाए गए हैं.

आसानी से खोले पिस्ता

यूं तो पिस्ता का खाना सभी को अच्छा लगता है लेकिन इसके मजबूत छिलके को खोलना अक्सर मुश्किल साबित होता है. लोग अपने दातों से इसे फोड़ते हैं और कई बार इसका सख्त छिलका मुंह में रह जाता है और पूरा स्वाद बेकार कर देता है.

pistachio opening easily.jpg

लेकिन अगली बार आप आसानी से पिस्ते का स्वाद ले सकें और इसे तोड़ने में परेशानी न हो इसके लिए पिस्ते के दो छिलकों में से एक को हाथ में लें और दूसरा पिस्ता तोड़ने के लिए पिस्ते के फटे मुंह में यह छिलका फंसा कर घुमा दें. बस पिस्ता फूट जाएगा.

उम्मीद है आपको मज़ा आया होगा.

First published: 19 March 2016, 8:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी