Home » मनोरंजन » Liquor ads showing big stars like Shah Rukh & Saif as well as James Bond Pierce Brosnan Paan Bahar ads are illegal, says CBFC chief Nihlani
 

शाहरुख और सैफ अली खान जैसे सितारे कर रहे गैरकानूनी काम!

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2016, 16:44 IST
QUICK PILL
  • जेम्स बॉन्ड पीयर्स ब्रॉसनन के पान बहार समेत सभी पान मसाला, शराब, धूम्रपान के विज्ञापनों पर है प्रतिबंध.

कानूनी और संवैधानिक रूप से सभी सिनेमा, टेलीविजन और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में शराब और तंबाकू उत्पादों का प्रचार करते विज्ञापन प्रतिबंधित हैं. ऐसे में 007 जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले हॉलीवुड कलाकार पीयर्स ब्रॉसनन का ताजा विज्ञापन जिसमें वे पान बहार का प्रचार करते दिखाई देते हैं, भी प्रतिबंधित है. यह कहना है सेंसर बोर्ड के मुखिया पहलान निहलानी का.

डीएनए में छपी खबर की मानें तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) के प्रमुख पहलाज निहलानी ने कहा, "मैंने अभी तक यह विज्ञापन देखा नहीं है. लेकिन यह मानना बहुत मुश्किल है कि पीयर्स ब्रॉसनन ने ऐसा किया. जब आप लोगों में मौत बेच रहे होते हैं तो पैसे मानदंड नहीं हो सकते. हालांकि उन्होंने वही किया जो वो चाहते थे. लेकिन हम इस विज्ञापन को प्रमाणित कर दें ऐसा कोई रास्ता नहीं. सभी पान मसाला, तंबाकू, मदिरा उत्पादों के विज्ञापन स्वतः और बिना किसी शर्त के प्रतिबंधित हैं."

अब ऐसे में ब्रॉसनन का विज्ञापन टीवी पर नहीं दिखाई देगा? सवाल के जवाब में पहलाज ने कहा, "बिल्कुल नहीं. यहां तक की शाहरुख खान और सैफ जैसे बड़े सितारों के विज्ञापन जिनमें ऐसा दिखाया जाता है कि वे गैर-मदिरा वाले उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं, जबकि असलियत में वे शराब के ब्रांड का प्रचार कर रहे होते हैं, भी अवैध है."

निहलानी ने कहा, "आप किसी शराब से जुड़े नाम का इस्तेमाल अन्य उत्पाद बेचने के लिए नहीं कर सकते. मैं फिर से दोहरा रहा हूं, सभी सार्वजनिक मंचों पर पान मसाला के सभी विज्ञापन प्रतिबंधित हैं. ऐसे में ब्रॉसनन इस विज्ञापन में काम करके क्या पाने की कोशिश कर रहे हैं?"

First published: 15 October 2016, 16:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी