Home » मनोरंजन » Meena kumari birthday meena kumari unknown facts personal life triple talaq halala
 

तीन तलाक, हलाला फिर प्यार में धोखा, दर्द झेलते-झेलते मीना कुमारी बन गईं ट्रेजडी क्वीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 11:10 IST

मीना कुमारी जो बॉलीवुड में ट्रेजरी क्वीन के नाम से जानी जाती थीं. आज ही के दिन मीना कुमारी का 1932 में जन्म हुआ था. अपनी बेहतरीन आवाज और व्यक्तित्व के कारण मीना कुमारी आज भी बॉलीवुड में जिंदा हैं. उनके आंखों की कशिश, आज भी लोग भूले नहीं है. उनके बारे में कहा जाता है कि वह फिल्मों में रोने के लिए कभी भी ग्लिसरीन का इस्तेमा नहीं करती थीं.

कई लोगों का उनके बारे में कहना है कि उनके जीवन में इतना ज्यादा दर्द था कि वह ट्रेजडी क्वीन बन गईं. मीना कुमारी उन्हीं महिलाओं में से एक थीं, जिन्होंने हलाला और तीन तलाक का दर्द झेला हो.

मीना कुमारी को उनके पिता ने आर्थिक तंगी के कारण 7 साल की उम्र में ही फिल्मी दुनिया में धकेल दिया. काफी कम उम्र में मीना कुमारी ने फिल्मी दुनिया में अपनी धाक जमाई. मीना कुमारी ने 'पाकीजा' फिल्म के डाय़रेक्टर कमाल अमरोही से निकाह किया था. उनके बारे में कहा जाता है कि एक बार मीना कुमारी को कमाल अमरोही ने गुस्‍से में तीन बार 'तलाक' बोल दिया था. इस गुस्से के कारण दोनों के बीच तलाक हो गया.

 

गुस्से के बाद कमाल अमरोही को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने मीना कुमारी से दोबारा शादी करनी चाही, लेकिन इस्‍लामी धर्म गुरुओं के मुताबिक, मीना कुमारी को 'हलाला' करना पड़ेगा. शादी करने के लिए कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अमान उल्‍ला खान से करवाई थी. हलाला के बाद उन्हें अमान उल्लाह खान से साथ हमबिस्‍तर होना पड़ा था, जिसके बाद उन्होंने अमरोही से निकाल किया.

'मुझमें और वेश्‍या में क्‍या फर्क रहा ?'

नये शौहर से हम बिस्तर होने के बारे में मीना कुमारी ने लिखा था, 'जब धर्म के नाम पर मुझे अपने जिस्‍म को किसी दूसरे मर्द को सौंपना पड़ा तो फिर मुझमें और वेश्‍या में क्‍या फर्क रहा ?' मीना कुमारी इस घटना के बाद पूरी तरह से टूट गईं. इसके बाद उन्होंने शराब पीना शुरू कर दिया. कहा जाता है कि मानसिक तनाव और शराब की लत के कारण उनकी जल्दी मौत हो गई.

प्यार में खाया धोखा

जिस वक्त मीना कुमारी अपनी मानसिक समस्याओं से जूझ रही थीं. उसी दौरान उनकी जिंदगी में धमेंद्र आए, जो उनके काफी जूनियर थे. धमेंद्र के प्रति मीना कुमारी का झुकाव बढ़ता गया और वह उनसे प्रेम करने लगीं. लेकिन धमेंद्र ने उनको इस्तेमाल करके छोड़ दिया. धमेंद्र की इस बेवफाई से मीना कुमारी पूरी तरह से बिखर गई और उन्होंने अपने आप को शराब की लत से जकड़ लिया. उनकी हद से ज्यादा शराब की लत ने उनकी जान ले ली. महज 39 साल की उम्र में मीना कुमारी ने दुनिया से अलविदा कह दिया. 31 मार्च 1972 में उनका निधन हो गया.

जब इस एक्ट्रेस के लिए डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से लड़ जाते थे अभिनेता, मौत की उड़ी थी झूठी खबरें

First published: 1 August 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी