Home » मनोरंजन » Mehmood birthday special Little Known Facts about the Legendary Comedian
 

एेसा काॅमेडियन, जिसके आगे महानायक अमिताभ ने भी जोड़ लिए हाथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2017, 10:15 IST

बॅालीवुड के लिजेंडरी एक्टर महमूद अली का जन्म 29 सितंबर 1933 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता मुमताज अली बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो में काम किया करते थे.

घर के हालात ठीक नहीं होने के चलते महमूद ने अंडे बेचने से लेकर टैक्सी चलाने तक का काम किया. हालांकि अभिनय की तरफ उनका लगाव बचपन के दिनों से था. साल 1943 में उन्हें पहली बार बॉम्बे टॉकीज की फिल्म 'किस्मत' में किस्मत आजमाने का मौका मिला था. अपने अभिनय के दम पर महमूद ने करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना लिया

दुनिया को हंसाने वाले मशहूर कॉमेडियन महमूद ने उस दौर की फेमस एक्ट्रेस मीना कुमारी को टेबल टेनिस सिखाने की नौकरी भी की. टेनिस सिखाते-सिखाते महमूद का दिल मीना कुमारी की बहन मधु पर आ गया और बाद में खुदकुशी की धमकी देकर शादी भी की थी.

अमिताभ बच्चन और महमूद के बीच एक बड़ा ही रोचक किस्सा बताया जाता है. दरअसल फिल्म बॉम्बे टू गोवा का एक गाना था 'देखा ना हाय रे सोचा ना'... महमूद चाहते थे कि अमिताभ उस गाने पर नाचें पर अमिताभ को नाचना ही नहीं आता था फिर क्या था उन्होंने महमूद से कहा 'भाईजान मुझसे डांस नहीं हो पाएगा, मुझे नाचना नहीं आता.' लेकिन महमूद का दिल नहीं पिघला और उन्होंने कहा कि जो चल सकता है वो नाच भी सकता है और अमिताभ के लाख गिड़गिड़ाने के बाद भी महमूद ने उनसे डांस करवाया और ये गाना सुपरहिट हुआ.

महमूद के बारें में कहा जाता है कि उन्हें कभी रिहर्सल करते नहीं देखा गया. वो जो भी करते थे, फिल्मों में लाइव किया करते थे. यही वजह थी कि कई फिल्मी सितारे उनसे जलते थे. उनहें इस बात से एतराज था कि महमूद को हीरो से ज्यादा पैसे मिलते हैं.

दशकों तक अपनी फिल्मों से लोगों का दिल जीतने वाले महमूद ने करीब 300 फिल्मों में काम किया. 23 जुलाई, 2004 को महमूद इस दुनिया से हमेशा के लिए चले गए और छोड़ गए.

First published: 29 September 2017, 10:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी