Home » मनोरंजन » Mohenjo Daro: Hrithik starrer movie's script is allegedly stolen, producer Govarikar facing legal issue
 

मोहनजो दारोः फिल्म निर्माता गोवारिकर पर स्क्रिप्ट चोरी का मुकदमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

लगान वाले फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर और अभिनेता ऋतिक रोशन की आने वाली फिल्म मोहनजो दारो विवाद में फंस गई है. हाल ही में लेखक-निर्देशक आकाशदित्य लामा ने दावा किया कि इस फिल्म की पटकथा आशुतोष ने नहीं उन्होंने लिखी थी. लामा ने लगान के निर्देशक पर उन्होंने स्क्रिप्ट चोरी का आरोप लगाया.

लामा ने मुंबई हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इस संबंध में न्याय की मांग की थी. जिस पर 12 जुलाई को कोर्ट ने गोवारिकर को आदेश जारी किया है कि वे 20 जुलाई तक अपना पक्ष रखें.

इंडियाटाइम्स डॉट कॉम पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक 'सिगरेट की तरह' के लेखक-निर्देशक आकाशदित्य लामा ने दावा किया है कि उन्होंने मोहनजो दारो की पटकथा 1995 में ही लिख दी थी. 1997 में वे फिल्म और टेलीविजन में काम ढूंढ़ने के उद्देश्य से मुंबई आए. इस दौरान ही उन्होंने मोहनजो दारो समेत अपनी कई पटकथाएं अलग-अलग फिल्म निर्माताओं को सुनाईं थी.

फोर्ब्स सूची: दुनिया के सबसे कमाऊ सितारों में शाहरुख और अक्षय

जिन लोगों को उन्होंने अपनी कहानियां सुनाईं उनमें से एक व्यक्ति ऐसा था जिसने बाद में लगान, स्वदेस, जोधा अकबर और व्हाट्स योर राशि जैसी फिल्मों में गोवारिकर के साथ काम किया. 2002 में यह कहानी गोवारिकर को भेजी गई, जिन्होंने कथित रूप से चार दिन बाद इसे यह कहते हुए वापस भेज दिया कि वो लगान के तुरंत बाद इस तरह की पीरियड फिल्म करने के इच्छुक नहीं हैं.

जब लामा को 2010 में पता चला कि गोवारिकर सिंधु घाटी सभ्यता पर फिल्म बना रहे हैं तो उन्होंने आशुतोष को एक ईमेल भेजा, जिसका कोई रिप्लाई नहीं आया. इसके बाद 2014 में भी लामा ने एक ईमेल भेजा लेकिन इसका भी कोई जवाब नहीं मिला.

वायरल वीडियोः 25 मंजिला इमारतों के बीच आसानी से कूदफांद करता जंपिंगजैक

गोवारिकर की ओर से कोई प्रतिक्रिया न मिलने पर लामा मुंबई हाईकोर्ट पहुंचे और फिल्म की रिलीज पर स्टे लगाने की मांग की. इस मामले की पहली सुनवाई 12 जुलाई यानी मंगलवार को हुई.

लामा ने वेबसाइट को बताया, "उनके वकीलों ने मामले को खारिज करने की अपील की लेकिन न्यायाधीश (जीएस पटेल) ने उनसे कहा 20 जुलाई तक आरोपों का जवाब दाखिल करें. हमसे उम्मीद की जा रही है कि 23 जुलाई तक वो प्रतिक्रिया दें. मुझे पूरी उम्मीद है कि 26 जुलाई को मामले की दूसरी सुनवाई के दौरान फैसला आ जाएगा."

First published: 13 July 2016, 3:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी