Home » मनोरंजन » Movie Tickets are Costly or Cheap after GST Implement bollywood news
 

जानें GST केे बाद सिनेमा देखना कितना महंगा, कितना सस्ता?

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2017, 13:12 IST

देशभर में 1 जुलाई से मोदी सरकार ने GST लागू करने का फैसला किया है. GST को लेकर लोगों के मन में अनेक आशंकाएं पनप रही हैं, ऐसा हाल फिल्म इंडस्ट्री का भी है, जहां लोगों के मन में मनोरंजन कर को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. GST काउन्सिल ने मनोरंजन कर 18 और 28 फीसदी तय किया है, जिसके तहत बॉलीवुड सिनेमा और रीजनल सिनेमा शामिल है.

GST के तहत दर्शकों को 100 रुपये या उससे कम की टिकट पर 15 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ेगा, वहीं 100 रुपये से अधिक की टिकट पर 28 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ेगा. जैसा कि आप जानते हैं अब तक फिल्मों पर मनोरंजन कर निर्धारित करना राज्यों के हाथों में था, जिसके तहत अलग-अलग राज्यों में टैक्स की दरें अलग-अलग थीं, जहां झारखंड में 110 प्रतिशत, तो उत्तर प्रदेश में 60 प्रतिशत टैक्स लिया जाता था.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में मनोरंजन कर 20 प्रतिशत ही देना पड़ता था. इस हिसाब से देखा जाए, तो कुछ राज्यों में टिकट दरें सस्ती, तो कुछ में महंगी हो सकती है. जैसे उत्तर प्रदेश में 60 प्रतिशत दर लगाई गई थी, वहां टिकट दरों पर GST का फायदा लोगों को होगा. इस बिल को लेकर भले ही सरकार खुश हो, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के कुछ कलाकारों ने इसका विरोध किया है. इसमें कमल हसन और आर, माधवन का नाम सबसे ऊपर है. इन अभिनेताओं का मानना है कि 28 प्रतिशत के दर से अगर रीजनल सिनेमा पर टैक्स लगेगा, तो लोग आगे चलकर ऐसी फ़िल्में नहीं बनाएंगे.

इसके पीछे उन्होंने तर्क देते हुए बताया कि रीजनल सिनेमा के लिए प्रत्येक राज्य मनोरंजन कर में छूट देता है, जिसमें महाराष्ट्र में बॉलीवुड फिल्मों पर 45 प्रतिशत, तो मराठी फिल्मों पर मात्र 7 प्रतिशत टैक्स लगता था. अब GST के मुताबिक इन फिल्मों पर मनोरंजन कर बढ़ जाएगा. अब देखना ये है कि सरकार का ये फैसला फिल्म इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद साबित होता है या नहीं.

First published: 1 July 2017, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी