Home » मनोरंजन » Mumbai: FIR filed against actor Kapil Sharma under environment protection act
 

कपिल शर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2016, 17:14 IST
(फाइल फोटो )

मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा के खिलाफ पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. 

कपिल पर एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन एक्ट और एमआरटीपी एक्ट के तहत वरसोवा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है. उन पर वर्सोवा में अपने ऑफिस के लिए मैंग्रोव (हरियाली) को नुकसान पहुंचाने के आरोप है.

मैंग्रोव पर बढ़ता संकट

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने 19 मार्च, 2013 को मैंग्रोव या दलदली भूमि पर किसी भी तरह के कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी थी. बिल्डर और रियल इस्टेट लॉबी ने सरकार के इस फैसले की जोरदार आलोचना की थी. इस दबाव के चलते हुए सरकार ने इस आदेश में संशोधन की पेशकश की थी. मगर एक जनहित याचिका दायर कर सरकार के इस पेशकश को चुनौती दी गई थी. याचिका में कहा गया था कि मैंग्रोव या दलदली भूमि पर कंस्ट्रक्शन करने से पर्यावरण को नुकसान होगा.

विदित हो कि पूरी धरती से मैंग्रोव वनक्षेत्र प्रति वर्ष औसतन तीन-चार फीसद की दर से घटता जा रहा है. भारत और दक्षिण एशियाई देशों की बात करें तो पिछले पचास सालों में यहां मैंग्रोव वनों का अस्सी फीसद हिस्सा मिट चुका है. अपने देश में भी मैंग्रोव प्रजातियों पर कई स्तरों पर संकट है. समुद्र किनारे होता तीव्र शहरी विकास, समुद्री जलस्तर में बढ़ोतरी, तटीय आबादी की जलीय खेती पर बढ़ती निर्भरता और वनों की अंधाधुंध कटाई इसमें सबसे अहम है.

First published: 14 December 2016, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी