Home » मनोरंजन » Nawazuddin Siddiqui to play a dacoit in British production film based on sultana daku
 

सुल्ताना डाकू का किरदार निभाएंगे नवाजुद्दीन सिद्दीकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2016, 17:57 IST

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी अगली फिल्म ‘द कंफेशन ऑफ सुल्ताना डाकू’ में खूंखार डकैत सुल्ताना डाकू की भूमिका में नजर आएंगे. लंदन की फिल्म निर्माता कंपनी ब्यूटीफुल बे एंटरटेनमेंट ने अपनी आगामी परियोजना के लिए नवाजुद्दीन को चुना है.

सुजीत सराफ की साल 2009 में इसी नाम से आयी किताब पर इस फिल्म का निर्माण किया जा रहा है, जो आजादी से पहले के उत्तर प्रदेश के एक डकैत की कहानी है.

शेखर कपूर और ऑस्कर पुरस्कार विजेता रोलांड जोफे के साथ काम कर चुके हीराज मरफतिया इस फिल्म का निर्देशन करेंगे. अगले साल वास्तविक स्थानों पर फिल्म की शूटिंग की जाएगी.

गौरतलब है कि सुल्ताना डाकू को ब्रिटिश काल में 1920 के आसपास उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाकू माना जाता था. सुल्ताना डाकू का आतंक तत्कालीन यूनाईटेड प्रोविंश के बिजनौर, कालाढूंगी से लेकर कई हिस्सों में था.

इस डाकू को पकड़ने के लिए अंग्रेज सरकार के भी छक्के छूट गए. उत्तर प्रदेश में अपने अपार जनसमर्थन के कारण वह कई वर्षों तक पुलिस के साथ आंखमिचौली खेलता रहा. आखिरकार उसे पकड़ने के लिए अंग्रेज सरकार को एक विशेषज्ञ पुलिस अधिकारी फ्रायड यंग को लंदन से बुलाना पड़ा था.

यंग ने 300 जवानों की मदद से महीनों की मेहनत के बाद उसे सन 1924 में गिरफ्तार किया. इस काम में प्रसिद्द वन्यजीवन विशेषज्ञ और लेखक जिम कार्बेट ने उनकी मदद की. बाद में नैनीताल की अदालत ने सुल्ताना डाकू को फांसी की सजा सुनाई.

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के नजीबाबाद में स्थित नवाब नाजीबुद्दोला द्वारा बनाया गया एक किला आज भी सुल्ताना डाकू के किले के नाम से मशहूर है. डाकू सुल्ताना इस किले में कुछ दिन छुपकर रहा था. 

साल 2009 में सुजीत सराफ ने पुलिस साक्ष्य के आधार पर सुल्ताना डाकू पर 'कंफेशंस ऑफ़ सुल्ताना डाकू' उपन्यास लिखा था. 

First published: 8 December 2016, 17:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी