Home » मनोरंजन » New species of bird discovered in Himalaya
 

हिमालय में मिली पक्षी की एक नई प्रजाति

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2016, 19:49 IST

पक्षी वैज्ञानिकों ने हिमालय के क्षेत्र में पक्षी की एक नई प्रजाति की खोज की है.

प्लेन बैक्ड थ्रश नाम के पक्षी से मिलते-जुलते इस पक्षी की संख्या बहुत कम है और इसे कम देखा भी जाता है. इसलिए इसका अब तक नामकरण नहीं हो पाया था.

यह पक्षी जुथेरा मोलिसिमा परिवार का है. पक्षियों में इस प्रजाति के जुड़ने से हिमालय के क्षेत्र में अब कुल प्रजातियों की संख्या 697 हो गई है.

प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक सलीम अली के नाम पर इस पक्षी को जुथेरा सलीम अली नाम दिया गया है.

पक्षी वैज्ञानिकों हिमालय के उत्तराखंड क्षेत्र में इस नये प्रजाति को लेकर आश्वस्त नहीं थे, लेकिन उन्हें यह यकीन था कि प्लेन बैक्ड थ्रश के अलावा एक अन्य प्रजाति भी यहां पर है.

पक्षी वैज्ञानिक हिमालय में उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर तक थ्रश परिवार के पक्षियों पर लगातार शोध जारी रखे हुए हैं.

स्वीडेन के प्रसिद्ध पक्षी वैज्ञानिक प्रो. अलस्ट्रोम ने इस विषय पर लंबे समय तक शोध किया है. उन्होंने अपने शोध में बताया है कि हिमालय के जंगलों में पाये जाने वाले इस पक्षी का सुर भिन्न है.

इसे पता लगाने के लिए डीएनए टेस्ट किया गया तो बात सामने आई कि दरअसल ये पक्षी अलग-अलग प्रजाति के हैं. इसके अलावा इस पक्षी की टांग और पूंछ में भी हल्का सा अंतर देखने को मिलता है.  

हिमालय के जंगलों में पायी जाने वाली जुथेरा मोलिसिमा पक्षी की एकल प्रजाति है. इसी परिवार में जुथेरा सलिम अली के नाम से इस पक्षी को मान्यता मिली है.

First published: 24 January 2016, 19:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी