Home » मनोरंजन » Nutan 81st birth anniversary Google Doodle celebrates by making doodle
 

Birthday Special: बेहतरीन अदाकारा नूतन को Google ने स्पेशल Doodle बनाकर किया याद

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2017, 11:55 IST

गूगल इंडिया ने हिंदी फिल्म एक्ट्रेस नूतन के जन्मदिन पर गूगल डूडल बनाया है. नूतन ने अपने पिल्मी करियर में हर तरह के रोल निभाये. उन किरदारों में नूतन के चेहरे के हावभाव किस तरह से बदले इसको GOOGLE के ‘OO’ के जरिए दिखाया गया है. उनका पूरा नाम नूतन समर्थ था.

उन्होंने 70 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया. लगभग 40 साल के इस करियर के दौरान नूतन ने पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीते. यह उस वक्त का रिकॉर्ड था. जिसको बाद में उनकी भांजी/भतीजी काजोल ने तोड़ा. तनुजा मुखर्जी की बेटी काजोल ने नूतन का रिकॉर्ड 2011 में तोड़ा.

नूतन की एक्टिंग को काफी लोगों द्वारा सराहा जाता था. उस वक्त की एक्ट्रेस स्मिता पाटिल और साधना नूतन को अपना आदर्श मानती थीं. बंदनी और सुजाता में उनकी बेहतरीन अदाकारी दिखी.

उन्होंने राज कपूर, दिलीप कुमार, सुनील दत्त जैसे बड़े कलाकारों के साथ अनाड़ी, मिलन और पेइंग गेस्ट जैसी फिल्मों में काम किया और अपनी गहरी छाप छोड़ी. उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस और आउटस्टैंडिग परफॉर्मेंस के के 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले.

इसके अलावा हिंदी सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा. उनकी शादी रजनीश बहल से हुई. एक्टर मोहनीश बहल उनके बेटे हैं. दुखद है कि नूतन इस दुनिया को बहुत जल्दी छोड़कर चली गई. उन्हें कैंसर हो गया था. 21 फरवरी 1991 को उनका निधन हो गया.

First published: 4 June 2017, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी