Home » मनोरंजन » 'Padmavat' Ban in Malaysia, Muslims got Hurt by the negative role of Khilji
 

इस देश में बैन हुई 'पद्मावत', राजपूतों की जगह इनकी भावनाएं आहत होना बनी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 9:15 IST

भारत में तमाम विरोधों और जद्दोजहद के बाद रिलीज़ हुई 'पद्मावत' अब मलेशिया में बैन हो गयी है. समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मलेशिया के नेशनल फ़िल्म सेंसरशिप बोर्ड (एलपीएफ़) के चेयरमैन मोहम्मद जामबेरी अब्दुल का कहना है कि फ़िल्म से देश के मुसलमानों की भावनाएं आहत हो सकती हैं.

अज़ीज़ ने स्थानीय अख़बार फ्री रमलेशिया टुडे से कहा, "इस फ़िल्म की कहानी मुसलमानों की भावनाओं को छूती है. ये मुसलमान बहुल मलेशिया के लिए एक गंभीर चिंता की बात है."
16वीं सदी के कवि मलिक मुहम्मद जायसी की रचना 'पद्मावत' पर आधारित इस फिल्म का देश में राजपूत संगठन राजपूत करणी सेना ने ऐतिहासिक तथ्यों से खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए काफी विरोध किया था.
काफी मशक्कत के बाद फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो पाई. रिलीज के बाद फिल्म को मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही है. कुछ वगोर्ं द्वारा जौहर का महिमामंडन करने और अलाउद्दीन खिलजी को राक्षस जैसा क्रूर व्यवहार करते दिखाए जाने पर फिल्म की आलोचना की गई है.

बता दें कि 25 जनवरी को रिलीज हुई ये फिल्म ग्लोबल बॉक्स ऑफि‍स पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई दर्ज करवा रही है. शनि‍वार तक फिल्म की कमाई का आंकड़ा 80 करोड़ रुपये के पार हो चुका है. फिल्म पद्मावत ओपनिंग डे से ही बॉक्स ऑफिस पर शानदार रिकॉर्ड दर्ज करवा रही है.

इस फिल्म ने विदेशी बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचा दिया है. यूके, यूएस, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में फिल्म पद्मावत को बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है. भारत में काफी जद्दोजहद के बाद रिलीज हुई विवादित फिल्म ‘पद्मावत‘ को अब ‘इस्लाम की संवेदनशीलताओं’ की चिंताओं के मद्देनजर मलेशिया के थियेटर्स में रिलीज होने से रोक दिया गया है. मलेशिया के नेशनल फिल्म सेंसरशिप बोर्ड ने इस फिल्म को रिलीज से रोका है.

First published: 30 January 2018, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी