Home » मनोरंजन » padmavati: What Was The Relationship Between Alauddin Khilji And Malik Kafoor
 

पद्मावती पर मचा है हंगामा लेकिन खिलजी का असली प्यार था काफूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2017, 15:47 IST

पद्मावती फिल्म को लेकर विवाद दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. यह विवाद रानी पद्मिनी आैर अल्लाउद्दीन खिलजी के बीच फिल्माए गए दृश्यों को लेकर है. जबकि इस मुद्दे पर खुद डायरेक्टर भंसाली ने वीडियो जारी कर फिल्म में आपत्तिजनक दृश्य नहीं होने की बात कही है.

फिल्म के रिलीज होने से पहले ही इसके सभी किरदारों पर चर्चा जाेरों पर है. सबसे विवादित भूमिका में है अल्लाउद्दीन खिलजी. खिलजी वंश के इस शासक ने दिल्ली सल्तनत पर 1296 से 1316 तक राज किया था.

भले ही इतिहास खिलजी को जैसे भी याद करे लेकिन साहित्य में खिलजी एक खलनायक है जो राजपूत रानी पद्मिनी को पाने के लिए क्रूरता की सभी सीमाएं पार कर गया. मलिक मोहम्मद जायसी के महाकाव्य पद्मावत (1540 ईसवी) के अनुसार खिलजी से बचने के लिए पद्मावती ने कई हजार राजपूत रानियों के साथ जौहर किया था.

इन सबके बावजूद अल्लाउद्दीन खिलजी की एक सच्ची प्रेम कहानी ऐसी है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. ये कहानी है खिलजी के एक काले गुलाम मलिक काफूर से प्यार की.

अल्लाउद्दीन खिलजी को काफूर पर अपने किसी भी अन्य रिश्तेदार या दोस्त से ज्यादा भरोसा था ये बात सभी मानते हैं,, लेकिन दोनों के बीच समलैंगिक संबंध को लेकर इतिहासकारों में मतभेद है. मलिक काफूर ने अल्लाउद्दीन खिलजी के लिए दक्षिण भारत में कई राजाओं से लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की.

माना जाता है कि खिलजी के सिपहसालार नुसरत खान ने गुजरात में एक युद्ध के बाद मलिक काफूर को गुलाम बाजार से खरीदा था. लेकिन अपनी बहादुरी और स्वामीभक्ति से वो खिलजी का दायां हाथ बन गया. हालांकि अल्लाउद्दीन खिलजी के मौत के कुछ महीनों बाद मलिक काफूर की हत्या कर दी गई थी.

खिलजी की पत्नियां:

खिलजी की पहली बीवी मल्लिका-ए-जहां थी, जो उसके चाचा और खिलजी वंश के पहले संस्थापक जलालुद्दीन की बेटी थी. 

अल्लाउद्दीन की दूसरी बेगम महरू बताई जाती है जो उसके सिपहसालार अलप खान की बहन थी. वहीं, उसकी तीसरी बीवी गुजरात के वाघेला राजा राजा कर्ण की विधवा पत्नी कमला थी, फिर चौथी पत्नी देवगिरी के राजा रामचंद्र की बेटी क्षत्यपली बनीं. 

First published: 16 November 2017, 15:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी