Home » मनोरंजन » Prithviraj kapoor stopped ladies to work in cinema know the reason why
 

पृथ्वीराज नहीं चाहते थे उनके घर की लड़कियां फिल्मों में करें काम, जानें क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2019, 10:11 IST

कपूर खानदान के पितामाह पृथ्वीराज कपूर का भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचाने में बड़ा हाथ है. उन्होंने ना सिर्फ एक अच्छी एक्टिंग से बल्कि पर्दे के पीछे रहकर भी भारतीय सिनेमा को ऊंचाईयों तक पहुंचाने में बड़ा योगदान है. कपूर खानदान की लड़कियों ने भले ही आज के समय में फिल्मों में बहुत ही नाम कामाया है, लेकिन एक समय ऐसा था जब पृथ्वीराज कपूर नहीं चाहते थे कि उनके घर की लड़कियां सिनेमा में काम करे. इसके लिए उन्होंने पूरी तरह से पाबंदी लगा दी थी.

आज हम उनके पुण्यतिथि के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जिससे आप अब तक अनजान हैं. अगर पृथ्वी राज कपूर जिंदा होते, तो आपको शायद ही करिश्मा और करीना बॉलीवुड में नजर आते. पृथ्वीराज कपूर ये बिलकुल भी नहीं चाहते थे कि उनके घर की महिलाएं एक्टिंग की दुनिया में अपना कदम रखे.

इस बारे में एक घटना बताई जाती है कि एक बार पृथ्वीराज कपूर अपनी बहन शांता कपूर के साथ फिल्म इंडिया मैगज़ीन के एडिटर-पब्लिशर बाबूराव पटेल से मिलने पहुंचे थे. इस दौरान बाबूराव ने शांता की ओर इशारा करते हुए कहा कि शांता को फिल्मों में काम करना चाहिए. इस बात को सुनते ही पृथ्वीराज कपूर बाबूराव पर भड़क गए और शांता को घर लाकर उन्हें भी खूब डांट लगाई.

बताया जाता है कि पृथ्वीराज ने शांता को इसलिए डांट लगाई क्योंकि वे अपनी सुंदरता पर ज्यादा ध्यान क्यों देती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक शांता ने कहा, "परिवार में रिवाज रहा है कि कोई बहू बेटी एक्टिंग नहीं करेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्मी दुनिया में लड़कियों का बहुत शोषण होता था."

इस रिपोर्ट में शांता कपूर ने कहा, "उनके पिता और भाई आकाश ये देखकर हैरान हो रहे होंगे कि उनकी पड़पोती 'सरकाय लो खटिया जाडा लगे' गा रही हैं."

World Cup 2019: आलिया भट्ट की बेस्ट फ्रेंड इस भारतीय क्रिकेट को कर रही हैं डेट

पृथ्वीराज कपूर का ये नियम ज्यादा लंबे समय तक उनके घर में टिक ना सका. उनकी पौती करिश्मा और करीना ने फिल्मों में आकर अपने दादा द्वारा बनाई प्रथा को खत्म कर दिया. ये पृथ्वीराज कपूर के खानदान की पहली महिलाएं बनीं, जिन्होंने फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की.

First published: 29 May 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी