Home » मनोरंजन » Professor Snape of Harry Potter series dies at 69
 

हैरी पॉटर के प्रोफेसर स्नैप नहीं रहे

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2016, 13:39 IST
QUICK PILL

ब्रिटिश-अमेरिकी फिल्म सिरीज हैरी पॉटर में प्रोफेसर सेवेरस स्नैप की भूमिका निभाने वाले अभिनेता ऐलन रिकमेन का निधन हो गया.

21 फरवरी 1946 को जन्मे ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय अभिनेता में से एक ऐलन ने 69 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया.

बृहस्पतिवार रात को जारी उनके परिजनों के बयान के मुताबिक अभिनेता और निर्देशक ऐलन रिकमेन का कैंसर की बीमारी के चलते निधन हो गया. ऐलन के साथ उनका परिवार और दोस्त मौजूद थे.

वर्ष 1991 में रिलीज हुई रॉबिन हुडः प्रिंस ऑफ थीव्स नामक फिल्म के लिए बाफ्टा अवॉर्ड से सम्मानित ऐलन को इस फिल्म में नॉटिंघन के शेरिफ जैसी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पहचाना जाता है. 

alan rickman.jpg

हैरी पॉटर सिरीज में प्रोफेसर स्नैप के मशहूर किरदार के अलावा ऐलन ने "डाई हार्ड" फिल्म में हैंस ग्रूबर की भूमिका भी निभाई थी.

वो खलनायक की भूमिकाओं के लिए विशेष रूप से पहचाने जाते थे. 2007 में रिलीज "स्वीनी टोडः द डेमन बार्बर ऑफ फ्लीट स्ट्रीट" नामक फिल्म में उन्होंने जॉनी डेप के साथ जज टरपिन नामक चर्चित किरदार निभाया था.

हालांकि, उन्होंने कई फिल्मों में सकारात्मक भूमिकाएं भी निभाईं थीं. इनमें 1990 में रिलीज "ट्रूली मैडली डीपली",  1995 की "सेंस एंड सेंसिबिलटी" और 2003 में आई "लव एक्चुअली" नामक फिल्में शामिल हैं. उनकी हालिया फिल्मों में गैंबिट, ली डेनियल्स, द बटलर और अ लिटिल केऑस शामिल है.

ऐलन को रंगमंच के बेहतरीन कलाकार के अलावा राजनीतिक रूप से सक्रिय शख्सियत के रूप में भी पहचाना जाता है. इस साल अप्रैल में रिलीज होने वाली फिल्म "आई इन द स्काई" में वे हेलन मिर्रेन के साथ दिखाई देंगे.

First published: 15 January 2016, 13:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी