Home » मनोरंजन » rajesh khanna birthday special Rajesh Khanna's 15 hits record
 

रोमांस के सुपरस्टार राजेश खन्ना के नाम आज भी है 15 सुपरहिट फिल्में देने का रिकाॅर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2016, 13:33 IST

'जिदंगी एक सफर है सुहाना' कहकर अपने रुमानी अंदाज से दर्शकों को दीवाना बनाने वाले अभिनेता राजेश खन्‍ना के सफ़र पर एक नजर... 

1. करोड़ों फैंस के दिलों में बसने वाले रोमांस के सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्‍म पंजाब के अमृतसर में 29 दिसंबर 1942 को हुआ था.  

2. राजेश खन्‍ना हिंदी सिनेमा के एक ऐसे सुपरस्‍टार थे जिनका जादू उनके चाहने वालों के सिर चढ़कर बोलता था. जिन अभिनेत्रियों से उनके बेहद करीबी रिश्ते रहे उनमें अंजू महेन्द्रू, डिम्पल कपाड़िया (पत्नी) और टीना मुनीम शामिल हैं.

3. राजेश खन्‍ना ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्‍म 'आखिरी खत' से की थी. इसके बाद उन्‍होंने 'बहारों के सपने', 'औरत के रूप' और 'राज' जैसी कई फिल्‍मों में काम किया, लेकिन कोई खास कामयाबी नहीं मिल पाई. 

4. 1969 में उन्‍होंने फिल्‍म 'आराधना' में काम किया, जो उनकी पहली प्‍लेटिनम जुबली सुपरहिट फिल्‍म थी. इस फिल्‍म ने उन्‍हें सुपरस्‍टार बना दिया. राजेश खन्‍ना बॉलीवुड के इकलौते अभिनेता हैं, जिन्‍होंने लगातार 15 सुपरहिट फिल्‍में दी थी. 

5. काका के नाम से मशहूर राजेश खन्ना ने 1972 में उस वक्त की एक नई नवेली हीरोइन डिंपल कपाड़िया से शादी की, जो उम्र में उनसे बहुत छोटी थीं. उन दिनों अंजू महेन्द्रू के साथ उनके इश्क के किस्से थे. लेकिन राजेश खन्ना ने डिंपल से शादी कर ली. शादी के वक्त वो अपनी बारात अपनी गर्लफ्रेंड के घर के सामने से ले गए.

6. डिंपल से उनकी दो बेटियां है- ट्विंकल खन्‍ना और रिंकी खन्‍ना. ट्विंकल खन्‍ना ने अभिनेता अक्षय कुमार से शादी की है. ट्विंकल खन्‍ना का जन्म भी 29 दिसंबर को हुआ है. 

7. राजेश खन्ना को जानने वाले कहते हैं कि जितने बड़े वो स्टार थे उतने ही उनके नखरे भी थे. शूटिंग के लिए सेट पर वो हमेशा देर से पहुंचते थे. पंजाबी गालियां तो उनकी जुबान पर हमेशा रखी रहती थीं.

8. फिल्म के अलावा उन्होंने सियासत में भी हाथ आजमाया. 1991 वे नयी दिल्ली से कांग्रेस के टिकट पर संसद सदस्य चुने गए. राजेश ने वर्ष 1994 में एक बार फिर फिल्म 'खुदाई' से परदे पर वापसी की कोशिश की, लेकिन बाद की फिल्मों को कोई खास सफलता नहीं मिली. 

9. राजेश खन्ना ने अपने चार दशक के लंबे सफर के दौरान लगभग 125 फिल्मों में काम किया.18 जुलाई 2012 को वे इस दुनिया को अलविदा कह गए.

First published: 29 December 2016, 13:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी