Home » मनोरंजन » Rajinikanth birthday today intresting facts of superstar rajinikanth
 

बर्थडे स्पेशल: कुली से सुपस्टार तक रजनीकांत का सफ़र

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2016, 13:57 IST

सुपरस्टार रजनीकांत ने आज अपने जीवन के 66  साल पूरे कर लिए हैं. उनकी फिल्मों की तरह ही उनकी जिंदगी भी बेहद दिलचस्प है. एक ऐसा स्टार जिसकी दीवानगी इतनी कि लोग उन्हें भगवान का दर्जा तक दे चुके हैं.  इस सुपर स्टार की तस्वीर को लोग दूध से स्नान करवाते हैं. सुपरस्टार रजनीकांत एक ऐसा नाम है, जिसका जादू सभी की जुबां पर चढ़कर बोलता है. जानें उनसे जुड़े रोचक फैक्ट:

1. रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को बेंगलुरु में हुआ था. उनके माता-पिता ने उनका बचपन का नाम शिवाजी राव गायकवाड़ रखा था. 

2. रजनीकांत के चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रजनीकांत थे. घर की माली हालत ठीक नहीं होने के चलते उन्होंने बेंगलुरु परिवहन सेवा (बीटीएस) का एक मामूली बस कंडक्टर और कुली का काम करना शुरू कर दिया. 

3. फिल्मों में काम करने के लिए रजनीकांत ने कंडक्टर की नौकरी को छोड़ कर चेन्नई के अद्यार फिल्म इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया. 

4. रजनीकांत ने फिल्मों में इंट्री बालाचंदर निर्देशित तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागंगाल’ (1975) से हुई, जिसमें वह खलनायक बने थे और इस फिल्म के बाद उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था. 

5. रजनीकांत को तेलुगू फिल्म ‘छिलाकाम्मा चेप्पिनडी’ (1975) में पहली बार हीरो का रोल मिला. 

6. 2014 में रजनीकांत को छह तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवॉर्ड मिले. इनमें चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और दो स्पेशल अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर के लिए मिले. वर्ष 2000 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.  

रजनीकांत आज नहीं मनाएंगे जन्मदिन

तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता के निधन के वजह से रजनीकांत आज अपना जन्मदिन नहीं मना रहे हैं. तमिलनाडु में जयललिता के निधन के बाद गम का माहौल है. उन्होंने अपने प्रशंसकों से भी कहा है कि वे बैनर-पोस्टर न लगाएं. 

रजनीकांत को उनके प्रशंसक भगवान की तरह पूजते हैं. तमाम समस्याओं के बाद भी वे अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सुपरस्टार बन गए हैं.

First published: 12 December 2016, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी